19 लाख परिवारों ने लिया अन्न उत्सव में खाद्यान्न

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि गुरूवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित अन्न उत्सव में प्रदेश भर के 19 लाख से अधिक गरीब परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया गया।

इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 99 हजार 174 परिवार और प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 10 लाख 55 हजार 66 परिवारों ने खाद्यान्न प्राप्त किया। खाद्य मंत्री सिंह ने अनूपपुर में खाद्यान्न वितरण के पश्चात यह जानकारी दी।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कटनी में हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित किया।

मंत्री सिंह ने बताया कि प्रदेश भर कोरोना काल से प्रारंभ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न मार्च 2022 तक वितरित किया जाना था।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस अवधि में 6 माह की वृद्धि करते हुए इसे सितंबर 22 तक बढ़ा दिया गया है।इसी अनुक्रम में प्रत्येक माह की 7 तारीख को आयोजित अन्न उत्सव को गुरुवार को प्रदेश भर की उचित मूल्य दुकानों पर भव्यता के साथ मनाया गया।

सागर में परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत,भोपाल में मंत्री विश्वास सारंग,मेहगांव भिण्ड में राज्यमंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस सांसद,विधायक एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित किया गया।उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रत्येक हितग्राही को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रतिमाह आगामी 6 माह तक नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा।

यह खाद्यान्न राष्ट्रीय खाद्यय सुरक्षा के अधीन एक रूपये किलो की दर से वितरित होने वाले खाद्यान्न के अतिरिक्त होगा।इसके अलावा ऐसे हितग्राही जो किसी कारण से मार्च माह का राशन नहीं ले सके थे उन्हें भी मार्च माह का खाद्यान्न दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...