88 लाख उपभोक्ताओं का बिजली बिल सरकार भरेगी: शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कटनी जिले के स्लीमनाबाद में ‘मुख्यमंत्री बिजली बिलों से राहत योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि कोविड काल की अवधि के प्रदेश के 88 लाख बिजली उपभोक्ताओं का 31 अगस्त 2020 तक का 6400 करोड़ रूपये से अधिक के बिजली बिल माफ कर दिये गये हैं, जिसे राज्य सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिला प्रशासन एवं जन-प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों में बिजली बिल माफी के लिए शिविर लगाकर पात्र हितग्राहियों को बिजली बिलों से राहत योजना का लाभ दें और उन्हें बिजली बिल माफी का प्रमाण-पत्र दिलाएँ।

उन्होंने बताया कि कटनी जिले के  5929 लाख 44 हजार रूपये के बिल इस योजना में माफ होंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रतिवर्ष 21 हज़ार करोड़ रूपए बिजली सब्सिडी में खर्च कर रही है।बहोरीबंद क्षेत्र में सिंचाई के लिए बनेगी “माइक्रो लिफ्ट इरीगेशन” योजना

स्लीमनाबाद एवं बहोरीबंद कॉलेज को दिया नया नाम

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बहोरीबंद-रीठी विधानसभा क्षेत्र में सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए माइक्रो लिफ्ट इरीगेशन योजना बनाकर क्षेत्र के सूखे खेतों की प्यास बुझाई जाएगी। उन्होंने 159 गाँव में पीने के पानी की योजना को भी मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री ने विधायक प्रणय पांडे की मांग पर बहोरीबंद कालेज का नाम वीरांगना रानी दुर्गावती करने, स्लीमनाबाद कॉलेज का नाम स्वामी विवेकानंद करने और बहोरीबंद के नवनिर्मित बस स्टेंड का नाम वीरांगना रानी अवंती बाई करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री चौहान ने बहोरीबंद में आगामी सत्र से वाणिज्य तथा विज्ञान की कक्षाएँ प्रारंभ करने एवं आगामी सत्र से क्षेत्र में महाविद्यालय तथा रीठी में आईटीआई प्रारंभ करने की भी घोषणा की।

15 तारीख से हर विद्यार्थी को मिलेगी 10 से 15 किलो मूंग

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी 15 तारीख से कक्षा पहली से पाँचवीं तक के प्रत्येक छात्र को 10 किलो और छठवीं से कक्षा आठवीं तक के प्रत्येक छात्र को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मूंग दाल प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गड़बड़ी करने वालों पर जिला प्रशासन एफआईआर करें, जेल भेजे तथा आवश्यक होने पर उनकी संपत्ति पर बुलडोजर चलाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह राशन प्रदान किया जा रहा है। इसी प्रकार राज्य सरकार द्वारा 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में राशन वितरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रतिमाह 7 तारीख को अन्नोत्सव कर पात्र हितग्राहियों को प्रतिमाह राशन वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राशन वितरण से कोई गरीब न छूटे। उन्होंने गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों को अपना नाम सूची से हटाते हुए गरीबों को लाभ देने का आह्वान भी किया।

हितलाभ का वितरण

मुख्यमंत्री चौहान ने बिजली बिल माफी, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना सहित अन्य शासकीय योजनाओं में हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री ने कटनी जिले की आँगनवाड़ियों के उन्नयन कार्य को प्रदर्शित करती पुस्तिका का विमोचन भी किया। कटनी जिले में  1700 से ज्यादा जन-प्रतिनिधियों, समाजसेवियों एवं अन्य व्यक्तियों द्वारा आँगनवाड़ियों को गोद लेकर उनके उन्नयन के लिये 1 करोड़ 18 लाख की राशि खर्च की है।सांसद खजुराहो एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वी.डी. शर्मा, वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा, विधायक, जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

विकास कार्यों का हुआ भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री चौहान 423 करोड़ 96 लाख 43 हजार रूपये के विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी। इसमें 357 करोड़ 70 लाख 65 हजार रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 66 करोड़ 25 लाख 78 हजार रूपये के कार्यों का भूमि-पूजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...