आमजन तक पहुंचाएं सरकारी योजनाओं का लाभ बीसूका उपाध्यक्ष ने ली अजमेर में समीक्षा बैठक

Share News

@ जयपुर राजस्थान

बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग को राहत देने के लिए सतत प्रयत्नशील है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने निःशुल्क उपचार, दवा एवं जांच योजना, बिजली में अनुदान और किसानों के लिए बेहतरीन योजनाएं लागू की हैं। अधिकारी निचले स्तर तक इनका प्रचार-प्रसार और प्रत्येक जरूरतमंद को योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए।

बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने मंगलवार को अजमेर में कलक्ट्रेट में बीस सूत्रीय कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की। जिला कलक्टर श्री अंशदीप ने उन्हें अजमेर जिले की प्रगति से अवगत कराया।बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने कहा कि समाज के पिछड़े और गरीब तबकों को आगे लाने, उनकी उन्नति और विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए बीस सूत्रीय कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी।

इसकी प्रगति से ही समाज की तरक्की संभव है। इसी तरह राज्य सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं ने राज्य में विकास का नया आयाम स्थापित किया है। अस्पतालों में निःशुल्क उपचार, जांच व दवा, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, 50 यूनिट तक मुफ्त बिजली, किसानों के लिए मुख्यमंत्री ऊर्जा मित्र योजना सहित विभिन्न योजनाओं ने राज्य में बड़ी संख्या में आमजन को लाभान्वित किया है। इन्हें और अधिक प्रचारित कर प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पंहुचाए जाने की आवश्यकता है।

डॉ. चंद्रभान ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलना चाहिए। श्रमिकों को उनके कार्य का भुगतान भी समय पर हो। औसत श्रम दिवस और भुगतान में जिला अच्छी मिसाल पेश करे। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निःशुल्क उपचार, दवा एवं जांच योजना पर चर्चा के दौरान कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस महत्वपूर्ण योजना से वंचित नहीं रहना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की यह योजना पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक मिसाल है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना में लाभान्वित किया जाए। उन्होंने संस्थागत प्रसव, टीकाकरण और वैक्सीनेशन की भी प्रगति की जानकारी ली।

डॉ. चंद्रभान ने नेशनल रूरल लाइवली हुड मिशन एवं रसद विभाग को निर्देशित किया कि वे अपने लक्ष्य तय समय में पूरे करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी को समय पर राहत पहुंचाई जाए। जलदाय विभाग जल जीवन मिशन के तहत योजनाबद्ध काम करे ताकि प्रत्येक गांव-ढाणी को बीसलपुर योजना से पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने वन, सार्वजनिक निर्माण विभाग को भी योजनाओं में समयबद्ध कार्यवाही के लिए कहा।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के रूप में एक क्रांतिकारी शुरूआत की है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में जिले में 28 महात्मा गांधी अंगे्रजी माध्यम स्कूल चल रहे है। अगले शिक्षण सत्र से 112 स्कूल और शुरू कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...