भोपाल को बनाएँ स्वच्छता में अग्रणी : शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल को स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए नागरिकों के सहयोग से प्रयास करने होंगे। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर के समग्र विकास के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए जाएंगे। इस क्षेत्र में अनेक सुविधाओं का विकास हुआ है, लेकिन इस क्षेत्र में अन्य आवश्यक सुविधाओं के विस्तार के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

भोपाल को मेट्रो सिटी, हाईटेक सिटी, क्लीन सिटी और इण्डस्ट्रियल सिटी बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे। आगामी 01 जून को भोपाल का गौरव दिवस मनाया जाएगा। वर्ष 1949 में इसी दिन भोपाल रियासत का भारतीय संघ में विलय हुआ था।इस नाते इस दिन को भुलाया नहीं जा सकता।

भोपाल, रायसेन और सीहोर जिलों में अनेक लोगों ने विलीनीकरण आंदोलन में शामिल होकर जीवन का बलिदान दिया था।रायसेन जिले के नर्मदा किनारे स्थित बोरास घाट विलीनीकरण आंदोलन की शहादत स्थल भी बना था। शहीदों के स्मरण के साथ भोपाल का गौरव दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान आज डॉ. श्यामप्रसाद मुखर्जी नगर में नव-निर्मित पुल के लोकार्पण के साथ ही गोबर-धन संयंत्र के लिए भूमि-पूजन कर रहे थे। इस संयंत्र की क्षमता 400 टन गीले कचरे को प्रतिदिन उपचारित करने की है। इस संयंत्र से आसपास के ग्रामों को जोड़ा जाएगा।गोबर से बायो सीएनजी प्लांट का निर्माण किया जाएगा। यह सीएनजी करीब 250 सिटी बसों के संचालन में उपयोगी होगी।

श्रेष्ठ कार्यों के लिए पुरस्कारों की घोषणा

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में भोपाल नगर निगम के विभिन्न रहवासी संघों और मार्केट के विकास के श्रेष्ठ कार्य किए जाने के लिए पुरस्कारों की भी घोषणा की। सर्वश्रेष्ठ मार्केट विकास कार्यों के लिए प्रथम पुरस्कार 50 लाख रूपए, द्वितीय पुरस्कार 40 लाख रूपए, तृतीय पुरस्कार के रूप में 30 लाख रूपए चतुर्थ पुरस्कार के रूप में 20 लाख और पंचम पुरस्कार के रूप में 10 लाख रूपये की राशि दी जाएगी।

इसी तरह रहवासी संघों के लिए 05 लाख रूपए का प्रथम पुरस्कार और 03 लाख रूपए का द्वितीय पुरस्कार दिया जाएगा। प्रत्येक जोन के 2 रहवासी संघों या कॉलोनी अथवा मोहल्ले को इस श्रेणी में पुरस्कृत किया जायेगा। अन्य रहवासी संघ भी विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत होंगे। स्वैच्छिक संगठनों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दीनदयाल चलित रसोई भी शुरू की गई है, जिसमें 10 रूपए में लोगों को भोजन उपलब्ध हो सकेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल में भिक्षावृत्ति की प्रवृत्ति को समाप्त करना है। भीख मांगने वाले बच्चों के लिए भोजन, निवास और वस्त्र की व्यवस्था के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों को राज्य सरकार सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने दुराचारियों के विरूद्ध सरकार के सख्त रवैये की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।

भोपाल के नागरिक हैं सेवाभावी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल के निवासियों में सेवा भावना की कमी नहीं है। हाल ही में एक ट्रेन यात्रा में ऑक्सीजन की कमी होने पर बालक की सहायता के लिए तमाम लोग भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंच गए थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि लीवर के रोग से जूझ रहे एक बच्चे की सहायता के लिए उन्होंने बंसल अस्पताल पहुंचकर आवश्यक सहायता देने का कार्य किया। ऐसे कार्य अन्य लोगों को भी प्रेरणा दें, इसलिए उनका उल्लेख किया जाना चाहिए। मध्यप्रदेश में आनंद विभाग के माध्यम से भी लोगों को आवश्यक वस्तुएँ उपलब्ध करवाई गई हैं, जो अर्थाभाव के कारण उन्हें क्रय नहीं कर पाते।

स्वच्छता की शपथ

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता और पर्यावरण-संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करने की शपथ दिलवाई। कार्यक्रम में अनेक धर्मगुरू, चिकित्सक, रहवासी संघों के प्रतिनिधि और आम नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे। आरंभ में कार्यक्रम स्थल पहुंचने के पहले मुख्यमंत्री चौहान का सर्वधर्म नगर के कलियासोत पुल से लेकर जे.के. हॉस्पिटल के मार्ग के दोनों ओर उपस्थित विशाल जनसमुदाय ने पुष्पों की पंखुड़ियों से स्वागत किया।

प्रारंभ में विधायक रामेश्वर ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी नगर के लिए अनेक सुविधाएं स्वीकृत की हैं। कुल चार पुल स्वीकृत हुए थे, जिसमें से तीन का निर्माण पूर्ण हो गया है। कार्यक्रम में विधायक मती कृष्णा गौर, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, सुमित पचौरी, दर्शन सिंह चौधरी, पूर्व सांसद आलोक संजर, कमिश्नर भोपाल गुलशन बामरा, आयुक्त नगरीय विकास निकुंज वास्तव, कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया, कमिश्नर भोपाल नगरनिगम वी.एस. चौधरी कोलसानी उपस्थित थे। सराफा संघ, व्यापारी संघ, होटल व्यवसायी संघ और अनेक रहवासी संघ कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...