भवानी देवी प्रथम खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग का हिस्सा बनेंगी

Share News

@ नई दिल्ली

प्रथम खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग 25 जुलाई को नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में शुरू होने वाली है  महिलाओं के लिए अपनी तरह की पहली राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता तीन चरणों में 29 जुलाई तक आयोजित होगी।

कैडेट (अंडर-17), जूनियर (अंडर-20) और सीनियर (13 और ऊपर) श्रेणियों में 20 राज्यों में 300 से अधिक महिलाओं ने इसमें भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है। टोक्यो ओलंपियन और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) की एथलीट भवानी देवी तलवारबाजी के आयोजन में सीनियर वर्ग की लीग में प्रतिभागी होंगी। वह तमिलनाडु राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इसके अलावा, लीग में भाग लेने वाले अन्य टॉप्स एथलीटों में श्रेया गुप्ता (जम्मू-कश्मीर) – तलवारबाजी, वेदिका खुशी (छत्तीसगढ़) – तलवारबाजी, तनिक्षा खत्री (हरियाणा) – एपी और शीतल दलाल (हरियाणा)- एपी शामिल हैं।

इंफाल, औरंगाबाद, गुवाहाटी और पटियाला से भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के प्रतिभागी भी इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं खेलो इंडिया विमेंस फेंसिंग लीग महिलाओं के लिए एक खुला राष्ट्रीय स्तर का रैंकिंग टूर्नामेंट है और फेंसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएआई) पोर्टल के साथ पंजीकृत और उनके संबंधित राज्य संघों द्वारा नामित फेंसर की भी भागीदारी हो रही है।

यह तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा। चरण 1 और 2 नई दिल्ली में निर्धारित है, जबकि अंतिम चरण पटियाला में होगा तीन चरणों में लीग के आयोजन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा कुल 1.54 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। प्रत्येक चरण के लिए पुरस्कार राशि 17.10 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

लीग चरण के बाद अंतरराष्ट्रीय तलवारबाजी महासंघ के मानदंडों के अनुसार लीग चरण के शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों के बीच सीधा मुकाबला होगा। इसके अलावा, खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग के साथ, तालकटोरा स्टेडियम में उपरोक्त तारीखों पर पुरुषों के लिए एक एफएआई रैंकिंग टूर्नामेंट होगा।

खेलो इंडिया फेंसिंग विमेंस लीग खेलो इंडिया के स्पोर्ट्स फॉर विमेन घटक का एक और प्रयास है, जो खेल प्रतियोगिताओं की एक विस्तृत श्रृंखला में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाकर उनके सशक्तिकरण की दिशा में सबसे आवश्यक कदम है।

अनुदान प्रदान करने से लेकर कार्यक्रमों के समुचित आयोजन और कार्य में अंतर समर्थन किया जाता है। पिछली प्रतियोगिताओं में खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट, खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग युवा महिला भारोत्तोलन टूर्नामेंट, खेलो इंडिया महिला कुश्ती राष्ट्रीय टूर्नामेंट, खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर 21) और साथ ही अंडर-17 खेलो इंडिया गर्ल्स फुटबॉल लीग शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...