बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को विजयोत्सव के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि बाबू वीर कुँवर सिंह समाज के सभी तबकों को जोड़कर चलते थे। हमलोगों ने उनकी याद में कई कार्य किये हैं।
 
👉मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबू वीर कुँवर सिंह की याद में यूनिवर्सिटी का निर्माण पहले ही कर दिया गया था। उनके जन्मस्थान जगदीशपुर को विकसित किया गया है। गंगा नदी पर बने पुल तथा कृषि महाविद्यालय का नामकरण भी उनके नाम पर किया गया है।
 
👉मंत्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में नवादा जिला समाहरणालय के डीआरडीए सभागार में ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। इस मौके पर जिलाधिकारी समेत कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
 
👉 ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने बताया कि 400 के.वी. स्तर पर जक्कनपुर सहित नौबतपुर और बख्तियारपुर में कुल तीन जी.आई.एस. ग्रिड उपकेंद्रों का निर्माण कराया जा रहा है तथा इनके ससमय पूर्ण करने हेतु लगातार पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया जा रहा है। जक्कनपुर ग्रिड से जून, 2022 तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चत की जाएगी।
 
👉मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी के निर्देश पर ‘अडॉप्ट-ए-विलेज’ कार्यक्रम के तहत एईएस तथा चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण हेतु गोद लिए हुए पंचायतों में पदाधिकारियों ने जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
 
👉मोतिहारी के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में कृषि विज्ञान केंद्र, पूर्वी चंपारण के वैज्ञानिकों, कृषि विभाग के पदाधिकारियों, मनरेगा, एवं जीविका के पदाधिकारियों के साथ स्वच्छ भारत मिशन, मिशन गोकुल तथा नमामि गंगे योजनाओं के गुणवत्ता पूर्ण क्रियान्वयन हेतु समीक्षा बैठक हुई।
 
👉मधुबनी के जिलाधिकारी अमित कुमार के निर्देश पर जिले के सभी थानों में भूमि विवाद के मामलों की सुनवाई हुई। कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया गया।
 
👉गया के जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने जनता के दरबार में लगभग 300 व्यक्तियों की शिकायतें गंभीरतापूर्वक सुनी और संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों की जांच शीघ्र करते हुये जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
 
👉नालंदा के जिलाधिकारी के दिशा-निर्देशन में 24 अप्रैल से 1 मई, 2022 तक पंचायतों में ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ अभियान का आयोजन होगा। केसीसी का लाभ सभी किसान लाभार्थियों को देने के उद्देश्य से इस अभियान का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...