बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के भवनों का शिलान्यास एवं कार्यारम्भ किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी समेत वरीय अधिकारी मौजूद रहे।
 
👉मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह विश्वविद्यालय नये रूप में बनकर तैयार हो जाएगा तो बहुत अच्छा होगा। इसमें किसान प्रशिक्षण केंद्र भी रहेगा। छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल और खेल परिसर भी रहेंगे। छात्र-छात्राओं की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कर्मियों के लिए आवासीय भवन की भी व्यवस्था होगी।
 
👉गुरुवार को भवनों के उद्घाटन और शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की गई है। 2015 से सात निश्चय-1 और अब सात निश्चय-2 का काम किया जा रहा है।
 
👉मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित जो काम किये जा रहे हैं, उसके कार्यान्वयन पर भी विशेष ध्यान दें। रेन वाटर हार्वेस्टिंग और सौर ऊर्जा का काम सरकारी भवनों में ठीक ढंग से करायें।
 
👉मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा का बहुत लाभ मिलने वाला है। सरकारी भवनों पर सौर प्लेट लगाए जा रहे हैं। उस ऊर्जा का उपयोग सरकारी भवनों में किया जा सकेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य कराये जाएं।
 
👉पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बिहार लोक शिकायत निवारण अधिनियम, 2015 एवं बिहार सेवा शिकायत निवारण अधिनियम, 2019 के तहत द्वितीय अपील की सुनवाई की। इस दौरान उन्होंने कई मामलों का निपटारा किया।
 
👉जहानाबाद के जिलाधिकारी हिमांशु कुमार ने मोदनगंज प्रखंड के अंतर्गत ओकरी पंचायत में निर्माणाधीन समुदायिक केन्द्र का स्थल निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने संवेदक को ससमय निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।
 
👉मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार के निर्देश पर एलईडी वाहन एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एईएस और चमकी बुखार पर नियंत्रण हेतु जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
 
👉नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने हरनौत एवं रहुई प्रखंड के विभिन्न ग्राम पंचायत के वार्डों में नल-जल योजना के क्रियान्वयन का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।
 
👉समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला स्थापना अनुकंपा समिति, चौकीदार/दफादार आपूर्ति अनुकंपा चयन समिति एवं चौकीदार/दफादार संघ के साथ समीक्षा बैठक हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...