बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें… 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य में हो रही वज्रपात की घटनाओं पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि बिहार के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों के सरकारी भवनों पर यथाशीघ्र तड़ित चालक लगाने के लिए विशेष अभियान चलाएं।
 
👉 मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि निजी भवनों पर तड़ित चालक लगाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में निचले स्तर तक व्यापक रूप से निरंतर जागरूकता अभियान चलाते रहें। सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में विशेष रूप से निगरानी रखें और अभियान चलाकर एहतियात के तौर पर लोगों को सचेत करें।
 
👉 मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिन क्षेत्रों में संभावित वज्रपात की पूर्व सूचना प्राप्त हो, उन इलाकों के लोगों को तत्काल इसकी जानकारी टी.वी., सोशल मीडिया, एस.एम.एस. मोबाइल, रेडियो सहित अन्य माध्यमों से दी जाए। साथ ही उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों को भी संभावित वज्रपात की चेतावनी एस.एम.एस. के माध्यम से ससमय देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
 
👉 वैशाली समाहरणालय सभागार में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास, लोहिया स्वच्छ अभियान, मुख्यमंत्री वास स्थल, मनरेगा, जल-जीवन-हरियाली तथा जीविका से संबंधित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
 
👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशखर सिंह ने नवचयनित 131 पंचायत सचिवों को 5 दिन के अंदर प्रमाणपत्र की जांच कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया। साथ ही उन्होंने आम लोगों के प्रति संवेदनशीलता एवं उत्तरदायित्व की भावना से काम करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया।
 
👉 सहरसा के जिलाधिकारी आनंद शर्मा की अध्यक्षता में सात निश्चय योजना से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।
 
👉 खगड़िया के जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इस मौके पर उन्होंने बाल सुरक्षा समिति के गठन, ब्लैक स्पॉट का चिह्नीकरण एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ट्रैफिक प्रबंधन पर चर्चा की।
 
👉 नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित समीक्षा बैठक हुई। इस मौके पर उन्होंने सभी CO को ROR के डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। मालूम हो कि जिला में भू-स्वामियों के रिकॉर्ड ऑफ राइट (ROR) के डिजिटाइजेशन का कार्य 83.58 प्रतिशत पूर्ण हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...