बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

संवाददाता : पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

कोविड-19 की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुये कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव राज्य में बढ़ने लगा है, कोरोना संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखते हुये स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट और एक्टिव रहे। कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण कार्य में और तेजी लायें। कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में सारी तैयारियां पूर्ण रखें। आवश्यकतानुसार अनुमंडल स्तर पर क्वॉरेंटाइन सेंटर की व्यवस्था तैयार रखें।
 
👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क और सजग करते रहना होगा। लोग मास्क का जरूर प्रयोग करें। आपस में दूरी बनाकर रहें और हमेशा साबुन से हाथ धोते रहें। लोग सचेत और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा।
 
👉 कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु गृह विभाग, बिहार सरकार के द्वारा कई महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गये हैं। सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे। पूर्व निर्धारित परीक्षाएं घोषित कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुये आयोजित की जाएंगी। सभी दुकानें/प्रतिष्ठान संध्या 7 बजे तक ही खुलेंगे। यह रोक भोजनालय, ढाबा, रेस्टोरेंट और होटल पर लागू नहीं होगी। रेस्टोरेंट/ढाबा/भोजनालय निर्धारित बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत का उपयोग करेंगे। होम डिलीवरी तथा टेक अवे सर्विस का संचालन अनुमान्य होगा।
 
👉 सभी सिनेमा हॉल बैठने की निर्धारित क्षमता के 50 प्रतिशत का उपयोग करेंगे। सभी पार्कों एवं उद्यानों में मास्क का उपयोग तथा कोविड बचाव के अनुकूल व्यवहार करना अनिवार्य होगा। सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे।
 
👉 सरकारी कार्यालयों में उप सचिव या समकक्ष तथा उनसे वरीय अधिकारी शत-प्रतिशत एवं उनसे कनीय अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारी प्रतिदिन बारी-बारी से 33 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे। आवश्यक सेवाओं जैसे पुलिस, फायरब्रिगेड, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, दूरसंचार, डाक इत्यादि से संबंधित विभागों पर ये शर्तें लागू नहीं होंगी।
 
👉 सरकारी कार्यालयों में सामान्य आगंतुकों के प्रवेश पर रोक रहेगी। प्राइवेट कार्यालयों एवं संस्थाओं के व्यवसायिक/गैर व्यवसायिक कार्यालयों को 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खोलने की अनुमति होगी। औद्योगिक प्रतिष्ठानों पर यह बंधेज लागू नहीं होगा।
 
👉 सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी। अंतिम संस्कार के लिए 50 तथा श्राद्ध एवं विवाह के लिए 200 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निर्धारित बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी।
 
👉 नवादा के जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव हेतु नगर क्षेत्र के मिर्जापुर वार्ड 21 एवं 20 में बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संक्रमित क्षेत्रों में टेस्टिंग कार्य में प्रगति लाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 पूर्णिया के जिला पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, मास्क जांच एवं जन-जागरूकता अभियान की प्रखंड वार विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के निर्देश के आलोक में जिले के विभिन्न स्थलों पर अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के द्वारा COVID-19 संक्रमण से बचाव हेतु मास्क का उपयोग अनिवार्य करने हेतु मास्क जांच अभियान चलाया गया।
 
👉 जहानाबाद के जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ अभियान के तहत मशरुम की खेती के सफल क्रियान्वयन हेतु कृषि भवन में “मशरूम सहायता केन्द्र” का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि जिले में इसकी खेती व्यापक रूप से करने एवं लोगों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से मशरूम सहायता केंद्र को संचालित किया जा रहा है।
 
👉 बक्सर के जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली, 7 निश्चय, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, डी.आर.सी.सी. एवं अन्य सभी संबंधित योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई।
 
👉 भोजपुर के जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा द्वारा मत्स्य विपणन योजना, 2020-21 के तहत अति पिछड़ा वर्ग के चयनित लाभुकों के बीच फोर व्हीलर, थ्री व्हीलर एवं मोपेड सह आइस बॉक्स का वितरण किया गया।
LIVE OFFLINE
track image
Loading...