बुरहानपुर बना शत-प्रतिशत नल-जल युक्त पहला जिला

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

जल जीवन मिशन में प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए हर जिले में एकल अथवा समूह जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य जारी है। प्रदेश का बुरहानपुर पहला जिला है जहाँ के शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को उनके घर में नल कनेक्शन के जरिए जल उपलब्ध करवाया गया है।

प्रदेश की राजधानी से करीब सवा 3 सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित लगभग पाँच लाख की ग्रामीण जनसंख्या वाले बुरहानपुर जिले में जल जीवन मिशन में 129 करोड़ रूपये से अधिक लागत की जल प्रदाय योजनाओं से प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक अब नल से जल पहुँच रहा है।

बुरहानपुर जिले के दोनों (बुरहानपुर और खकनार) विकासखण्ड में 167 ग्राम पंचायतें और 254 ग्राम हैं। जल जीवन मिशन में जिले के सभी गाँवों के सभी परिवार के घर तक नल कनेक्शन से जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा चुकी है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी आँगनवाड़ी केन्द्र और शालाओं में भी प्लेटफार्म बनाकर उनमें नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने की व्यवस्था कर दी गई है।

मिशन की गाइडलाईन के अनुसार जिले में प्रत्येक ग्राम में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति गठित कर दी गई है। ग्रामीण परिवारों को मिल रहे जल की गुणवत्ता की समुचित जाँच के लिए 541 महिलाओं को एफटीके से जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं के सेक्टर वाइस क्लस्टर बनाकर उन्हें जल उपभोक्ता परिवारों से जल कर राशि प्राप्त करने का दायित्व भी सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...