दिल्ली सरकार करीब 15 तीर्थ स्थानों पर बुजुर्गों को निःशुल्क तीर्थ यात्रा कराती है : अरविंद केजरीवाल

Share News

@ नई दिल्ली

केजरीवाल सरकार ने हनुमान जन्मोत्सव पर आज नई दिल्ली विधानसभा के गोल मार्केट में भव्य सुंदरकांड के मंचना का आयोजन किया। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पवन पुत्र भगवान बजरंगबली के आशीर्वाद से आप सभी की मनोकामनाएं पूरी हों और आपका जीवन आरोग्य, उत्साह और उमंग से भरा रहे।
 
नई दिल्ली विधानसभा में पहली बार सुंदरकांड का मंचन हो रहा है। इसके बाद अब पूरी दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। हम हनुमान जी की कृपा से कोशिश करते हैं कि दिल्ली वालों के संकट थोड़े-थोड़े दूर कर सकें। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार, तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत करीब 15 तीर्थ स्थानों पर बुजुर्गों को निःशुल्क यात्रा कराती है। अभी तक 40 हजार से ज्यादा लोग तीर्थ यात्रा पर जा चुके हैं। सभी से निवेदन है कि तीर्थ यात्रा योजना का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं। इससे सभी देवताओं का दिल्ली के ऊपर आशीर्वाद भी रहेगा।
 
दिल्ली सरकार की ओर से आज नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के गोल मार्केट में हनुमान जयंती के अवसर पर एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। यह भव्य समारोह दिल्ली सरकार के तीर्थ यात्रा विकास समिति द्वारा आयोजित किया है। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भगवान हनुमान की पूजा अर्चना की। सीएम अरविंद केजरीवाल व अन्य गणमान्यों ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। समारोह में भव्य सुंदरकाण्ड का मंचन किया गया। इस समारोह में बड़ी संख्या में हनुमान भक्त उपस्थित होकर उनकी पूजा अर्चना की। लोगों में समारोह को लेकर काफी उत्साह था। इस अवसर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, विधायक आतिशी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। 
 
इस दौरान आरएन हेरिटेज फाउंडेशन और इंडियन रिवाइवल ग्रुप द्वारा सुंदरकांड का मंचन किया। सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत अन्य गणमान्यों ने लोगों के सथ पूरा सुंदरकांड का मंचन देखा। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अलीगंज स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए। इस सुंदरकांड के मंचन में भगवान हनुमान जी की महानता के बारे में दिखाया गया और दिखाया गया कि कैसे हनुमान जी ने भगवान रामचंद्र जी का सहयोग किया। इस दौरान नाट्य मंचन की भव्य प्रस्तुति देख उपस्थित हनुमान भक्तों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हनुमान जी को संकट मोचन कहते हैं। हनुमान जी सबके संकट हर लेते हैं। हनुमान जी की भक्ति करने और उनका नाम लेने से अपने-अपने परिवार और देश के सारे संकट दूर हो जाते हैं। आप लोगों ने हमें दिल्ली की जिम्मेदारी दी है। दिल्ली में हम हनुमान जी का नाम लेकर और उनकी कृपा से कोशिश करते हैं कि दिल्ली वालों के संकट थोड़े-थोड़े दूर कर सकें। चाहे वह आपके बच्चों की शिक्षा हो, आपके घर में कोई बीमार हो जाए तो उनका इलाज हो। दिल्ली में बिजली-पानी और सड़कें हो, हर चीज में हम कोशिश करते हैं कि हनुमान जी का आशीर्वाद लेकर धीरे-धीरे जितना हमसे बन सके, हम लोगों के संकट को दूर करें। 
 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बार एक नई शुरुआत की जा रही है कि सुंदरकांड का मंचन यहां देखेंगे। यह पहली बार हो रहा है और इसकी शुरुआत दिल्ली में नई दिल्ली विधानसभा से हो रही है। इसके बाद पूरी दिल्ली में जगह-जगह सुंदरकांड का मंचन किया जाएगा। जगह-जगह लोगों के बीच में सुंदर कांड का मंचन किया जाएगा, ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा हनुमान जी के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके और उनके अंदर हनुमान जी के प्रति और ज्यादा भक्ति जाग सके।
 
आप सभी को पता है कि दिल्ली में हमारी एक तीर्थ यात्रा योजना भी है। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली के बुजुर्गों को अलग-अलग तीर्थ यात्रा पर लेकर जाती है। जैसे द्वारका, अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन शिरडी बाबा, रामेश्वरम, पुरी, अजमेर शरीफ समेत कई जगह तीर्थ कराने लेकर जाते हैं। ऐसे करीब 15 तीर्थ स्थान है, जहां पर हम लेकर जाते हैं। 
 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आपका तीर्थ यात्रा पर जाना-आना, खाना-पीना और रहना, सब कुछ फ्री है। हम एसी ट्रेन में लेकर जाते हैं और वहां पर अच्छे होटल में रूकवाते हैं और यह सब कुछ फ्री है। अभी तक 40 हजार से ज्यादा लोग तीर्थ यात्रा पर जा चुके हैं। तीर्थ यात्रा से जो-जो लोग लौट कर आते हैं, तो देखना चाहिए कि वो कितना खुश होते हैं। जो-जो लोग बुजुर्ग हैं और 60 साल से अधिक उम्र के हैं, वो तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं और हर बुजुर्ग अपने साथ एक अटेंडेंट लेकर जा सकता है, जो युवा है। एक तरह से जितने बुजुर्ग हैं, उनके साथ उतने ही युवा भी जा सकते हैं और सारा खर्चा फ्री है। ट्रेन में डॉक्टर का भी इंतजाम है।
 
किसी को कभी कुछ हो जाए तो, डॉक्टर देखेगा। मेरा आप सभी से यही निवेदन है कि इस तीर्थ यात्रा योजना का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाइए। तीर्थ यात्रा में जाने का अपना महत्व है। तीर्थ यात्रा करने का भी महत्व है और तीर्थ यात्रा कराने का भी महत्व है। दिल्ली के अंदर इतनी अच्छी तीर्थ यात्रा योजना चल रही है। मैं समझ रहा हूं कि सभी देवताओं का अपने दिल्ली के ऊपर आशीर्वाद भी रहेगा, जब तीर्थ यात्रा ज्यादा से ज्यादा लोग जाएंगे। आप लोग इसका जरूर फायदा उठाएं। मैं हनुमान जयंती के अवसर पर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं और बधाई देता हूं। मैं हनुमान जी से प्रार्थना करता हूं कि आपको और आपके परिवार को खुश रखें स्वस्थ रखें और आप सबकी मनोकामनाएं पूरी हो।
 
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘श्री हनुमान जयंती के पावन पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। पवन पुत्र भगवान बजरंग बली के आशीर्वाद से आप सभी की मनोकामनाएं पूरी हों एवं आपका जीवन आरोग्य, उत्साह और उमंग से भरा रहे।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...