दूरसंचार विभाग ने केंद्रीकृत मार्ग का अधिकार अनुमोदन के लिए गतिशक्ति संचार पोर्टल का शुभारंभ किया

Share News

@ नई दिल्ली

देश भर में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड इन्टरनेट सेवाओं के लिए सार्वभौमिक और समान पहुंच- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सबसे महत्वपूर्ण परिकल्पनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अनुरूप, केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा रेलवे मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने आज 14 मई, 2022 केंद्रीकृत मार्ग का अधिकार आरओडब्ल्यू अनुमोद के लिए गतिशक्ति संचार पोर्टल का शुभारंभ किया है।

दूरसंचार विभाग द्वारा 17 दिसंबर, 2019 को देश भर में विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए सार्वभौमिक और समान पहुंच की सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन की स्थापना की गई थी। इस परिकल्पना को पूरा करने के लिए यह आवश्यक है कि देश भर में डिजिटल संचार बुनियादी ढांचा के सुचारू और कुशल परिनियोजन को सुगम बनाकर बुनियादी ढांचे का आधार बनाया जाए।

यह सुनिश्चित करने के लिए, दूरसंचार विभाग, गतिशक्ति संचार पोर्टल का शुभारंभ कर रहा है। यह राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति-2 में परिकल्पित “सभी के लिए ब्रॉडबैंड” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत व्यवस्था प्रदान करेगा।शुभारंभ के दौरान, संचार मंत्री ने उल्लेख किया,पोर्टल माननीय प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुसार दूरसंचार बुनियादी ढांचे के कार्यों के लिए व्यवसाय करने में सुगमता” के उद्देश्य के लिए एक प्रवर्तक के रूप में कार्य करेगा।

विभिन्न सेवा और अवसंरचना प्रदाताओं के आरओडब्ल्यू अनुप्रयोगों का समय पर निपटान त्वरित बुनियादी ढांचे के निर्माण को सक्षम करेगा जो 5-जी नेटवर्क के समय पर शुरुआत के लिए भी एक प्रवर्तक होगा।उन्होंने प्रशासन में तकनीकी उपकरणों को अपनाने के लाभों का संकेत दिया। श्री वैष्णव ने एकीकृत केंद्रीकृत गतिशक्ति संचार पोर्टल के संचालन में केंद्र सरकार के साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका और सहयोग पर बल दिया और इसकी सराहना की।

पोर्टल विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ अवसंरचना प्रदाताओं को ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने और राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों और स्थानीय निकायों को मोबाइल टावर लगाने के लिए मार्ग का अधिकार अनुमतियों के लिए एक सामान्य एकल पोर्टल पर आवेदन करने में सक्षम करेगा।चूंकि यह मार्ग का अधिकार अनुमतियों के साथ-साथ तेजी से अनुमोदन की प्रक्रिया को आसान बनाता है; ऐसा माना जाता है कि यह 5-जी सेवाओं की आसानी से शुभारंभ की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें बहुत ही कम अंतराल पर एक बेस ट्रांसीवर स्टेशन स्थापित किया जाता है। यह पोर्टल देश भर में मार्ग का अधिकार आवेदनों की प्रभावी निगरानी के लिए, राज्य और जिलेवार लंबित स्थिति को दर्शाने वाले एक शक्तिशाली डैशबोर्ड से भी सुसज्जित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...