दतिया के विकास का रथ अब नहीं रुकेगा : शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दतिया में माँ पीताम्बरा की भव्य रथ-यात्रा की जो शुरूआत हुई है, यह अब लगातार जारी रहेगी। इसके साथ ही दतिया के विकास का रथ भी निरंतर गतिमान रहेगा। उन्होंने कहा कि पीताम्बरा माई की कृपा और स्वामी जी महाराज के आशीर्वाद से आज दतिया का जो स्वरूप निखरा है, उसमें गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा का कठोर परिश्रम भी शामिल है। दतिया के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान माँ पीताम्बरा माई के प्राकट्य उत्सव एवं दतिया गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व माँ पीताम्बरा ट्रस्ट की अध्यक्षा और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी संबोधित किया।

गृह मंत्री एवं स्थानीय विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए अतिथियों का इस ऐतिहासिक अवसर पर उपस्थित होकर रथ-यात्रा का शुभारंभ करने के लिये आभार माना। समारोह में लोक निर्माण राज्य मंत्री एवं दतिया जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश धाकड़, क्षेत्रीय सांसद संध्या राय, विधायक रक्षा सिरोनिया, पूर्व मंत्री माया सिंह, जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुधोलिया सहित जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि डॉ. नरोत्तम मिश्रा के नेतृत्व में उनकी टीम ने नया इतिहास रचने का काम किया है। आज सम्पूर्ण दतिया नगर माई के पीताम्बरी वर्ण में रंगा हुआ है। चहुँओर नर-नारी पीताम्बरी धोती-कुर्ता, गमछा और साड़ी में नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुझे हर माँ और बेटी में माई के दर्शन हो रहे हैं। चारों दिशाओं से श्रद्धालु दतिया की ओर भक्ति में मग्न होकर चले आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दतिया में 87 साल बाद माई के प्राकट्य उत्सव पर प्रारंभ की जा रही रथ-यात्रा सदैव चलती रहेगी। दतिया का गौरव निरंतर बढ़ता रहेगा। चहुँओर विकास की बयार बहती रहेगी। दतिया में विमान भी उतरेंगे, लॉ कॉलेज भी खुलेगा, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल भी खुलेगा, कहीं कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी। माई के रथ के साथ विकास का रथ भी चलता रहेगा।

हमने कहा गौरव दिवस मनायें, नरोत्तम ने इतिहास रच दिया

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार ने हर गाँव-शहर के विकास के लिये गौरव दिवस मनाने का फैसला किया। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने माँ पीताम्बरा के प्राकट्य उत्सव को गौरव दिवस के रूप में मनाने का अद्भुत निर्णय लेकर इतिहास रच दिया। गौरव दिवस पर आयोजित रथ-यात्रा अनादि काल तक चलती रहेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने की माँ पीताम्बरा की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री चौहान ने दतिया पीताम्बरा पीठ पहुँचकर माँ पीताम्बरा की पूजा-अर्चना कर देश-प्रदेश के विकास और उन्नति की प्रार्थना की।

नागरिकों को दिलाया विकास में सहभागिता का संकल्प

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम सभी का भी कर्त्तव्य है कि अपने शहर के विकास के लिये जो भी संभव हो सके, वह करें। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ सबके सहयोग और योगदान से शहर को गौरव प्राप्त होता है। मुख्यमंत्री चौहान ने दतिया गौरव दिवस पर सभी को शहर का मान बढ़ाने में अपना योगदान देने का संकल्प दिलाया।

रथ-यात्रा का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री चौहान, पीताम्बरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष वसुंधरा राजे, गृह मंत्री डॉ. मिश्रा और अन्य अतिथियों ने पीताम्बरा माई के प्राकट्य उत्सव और दतिया गौरव दिवस पर रथ-यात्रा का शुभारंभ किया। रथ-यात्रा मंदिर से शहर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरी।माई ने नगर भ्रमण कर भक्तों को आशीर्वाद दिया।

भारत के नक्शे पर उभरकर आयेगा दतिया : वसुंधरा राजे

माँ पीताम्बरा ट्रस्ट की अध्यक्ष और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने कहा कि माँ पीताम्बरा की कृपा और गुरूजी के आशीर्वाद से दतिया भारत के नक्शे पर उभरकर आयेगा। आने वाले वर्षों में माई की रथ-यात्रा में शामिल होने के लिये देश-दुनिया के लोग दतिया आयेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दतिया के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। पिछले वर्षों में अकल्पनीय विकास के कार्य हुए हैं, जो जारी हैं। उन्होंने दतिया के स्वच्छ और सुंदर शहर होने पर भी प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...