एनएचएआई द्वारा बाधा रहित टोलिंग सिस्टम और इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम पर हैकथॉन का आयोजन

Share News

@ नई दिल्ली

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा इलेक्ट्रॉनिक टोलिंग के लिए निगमित की गई भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड और एमईआईटीवाई के तत्वावधान में ‘एमईआईटीवाई स्टार्ट-अप हब’ के सहयोग से भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोलिंग और यातायात प्रबंधन की चुनौतियों से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय तकनीकी स्टार्ट-अप्‍स के साथ एक हैकथॉन का आयोजन किया गया।

हैकथॉन का विषय बाधा रहित टोलिंग सिस्टम और इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम था। जिससे हमारे राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षा और दक्षता में वृद्धि होगी।

इस संबंध में आवेदन आमंत्रित किए गए थे और एनएचएआई, एमईआईटीवाई और आईआईटी मद्रास के वरिष्ठ अधिकारियों की सदस्‍यता वाली जूरी के प्रतिष्ठित पैनल ने विस्तृत प्रस्तुतियों और विभिन्न तकनीकी स्टार्टअप से आवेदकों के कठोर मूल्यांकन के बाद बाधा रहित टोलिंग और आईटीएमएस की दो श्रेणियों में से प्रत्येक में शीर्ष 5 आवेदकों का चयन किया।

इसके बाद, चयन किए गए स्टार्टअप्स में से प्रत्येक को प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) आयोजित करने के लिए 10 लाख रुपये की प्रारंभिक धनराशि प्रदान की गई। दिल्ली एनसीआर में फरवरी 2023 में इन आवेदकों द्वारा विभिन्न चिन्हित स्थानों पर पीओसी आयोजित किए गए। पीओसी पर अंतिम प्रस्तुतियां आज आयोजित कार्यक्रम में ज्यूरी के सदस्यों और एनएचएआई, आईएचएमसीएल, एनपीसीआई के अन्य अधिकारियों, उद्योग के विशेषज्ञों और नवोदित स्टार्टअप्स की उपस्थिति में इन स्टार्टअप आवेदकों द्वारा प्रस्तुत की गईं।

हैकथॉन ने तकनीकी विशेषज्ञों और स्टार्टअप्स को एक ही मंच पर लाने का अवसर प्रदान किया और इससे राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्बाध आवागमन का अनुभव प्रदान करने वाले नवोन्‍मेषी समाधान तलाशने में मदद मिलेगी।यह हैकथॉन अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित समाधानों को अपनाकर त्‍वरित और सुरक्षित राष्ट्रीय राजमार्ग सुनिश्चित करने की एनएचएआई की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...