गांधी जी के बारे में जितना पढ़ो उतना कम : अशोक गहलोत

Share News

@ जयपुर राजस्थान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को शांति एवं अहिंसा निदेशालय तथा महात्मा गांधी इन्स्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एवं सोशल साइंसेज के संयुक्त तत्वावधान में सेंट्रल पार्क स्थित कनक भवन में आयोजित गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में बीकानेर संभाग के प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी तो इतना बड़ा खजाना है कि जितना पढ़ो उतना कम है। 
गहलोत ने कहा कि गांधी जी के बारे में जो भी पढ़ेगा, उसके जीवन में वह काम आएगा। उन्होंने कहा कि गांधी जी की विचारधारा को दिल में उतारकर आज देश को बचाने का वक्त है। आज ऎसा माहौल बन चुका है कि लोकतंत्र को बचाना बहुत जरूरी हो गया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें गांधी जी की बात करनी है तो सत्य की बात करनी पड़ेगी, अहिंसा की बात करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के दम पर अंग्रेजो को देश से बाहर कर दिया, यह बहुत बड़ी बात थी। 
 
शांति और अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग के जिला एवं उपखंड स्तर के चयनित संयोजक व सह संयोजक प्रशिक्षणार्थियों ने शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त किया।अब तक पांच संभाग के शिविर आयोजित हो चुके हैं। छठे संभाग के रूप में बीकानेर संभाग के शिविर का बुधवार को समापन किया गया। 
 
इस अवसर पर कला व संस्कृति मंत्री मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, कॉलेज आयुक्त शुचि त्यागी, जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त गौरव गोयल, गांधी शांति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष कुमार प्रशांत, पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ओम थानवी, वरिष्ठ गांधीवादी अमरनाथ भाई, सेवाग्राम आश्रम वर्धा महाराष्ट्र के मनोज ठाकरे, सवाई सिंह, धर्मवीर कटेवा आदि उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...