हरियाणा के स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं खंड स्तर पर 5 अक्तूबर 2020 तक करवाई जाएंगी…

Share News

संवाददाता : चंडीगढ़ हरियाणा

       पूरे देश में अखिल भारतीय स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 से संबंधित स्कूली बच्चों की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, इसी कड़ी में हरियाणा के स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं खंड स्तर पर 5 अक्तूबर 2020 तक करवाई जाएंगी, जिसके लिए प्रतिभागियों को 2 अक्तूबर 2020 तक अपनी प्रविष्टियां वैबसाइट www.mynep.in पर अपलोड करनी होंगी।

हरियाणा स्कूली शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने बच्चों के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किया है। इस संदर्भ में पूरे देश में ‘मेरी नई शिक्षा नीति प्रतियोगिता’ का 13 भाषाओं में आयोजन किया जा रहा है। ये प्रतियोगिताएं ‘भारत केंद्रित शिक्षा’, ‘समग्र शिक्षा’, ‘ज्ञान आधारित समाज’ तथा ‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा’ विषयों पर होंगी।

प्रवक्ता के अनुसार कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए दो मिनट का भाषण, हस्तनिर्मित पोस्टर, प्रधानमंत्री के नाम पत्र, 300 शब्दों का निबंध तथा ‘मीम बनाओ’ प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं विशेष उल्लेखनीय पुरस्कार के रूप में क्रमश : 10 हजार, 5 हजार, 3 हजार एवं 1,000 रूपए दिए जाएंगे। हर भाषा में ये पुरस्कार अलग-अलग दिए जाएंगे तथा सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व जिला परियोजना समन्वयकों को खंड स्तर पर करवाई जाने वाली प्रतियोगिताओं की विस्तृत रिपोर्ट culturalfesthry@gmail.com पर भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...