जागरुकता एवं शिक्षा से ही सामाजिक खुशहाली संभव : अर्जुन सिंह

Share News

@ जयपुर राजस्थान

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि जागरुकता एवं शिक्षा से ही सामाजिक खुशहाली संभव है। उन्होंने आमजन से राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने बात कही। बामनिया सोमवार को बांसवाड़ा में वनाधिकार के तहत पट्टे वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जनजाति प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने तथा उन्हे आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आगे बढने कि बात पर बल दिया।

बामनिया ने पट्टा प्राप्त करने वाले लाभार्थियों का बधाई देते हुए कहा कि वे राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले और अपना व जिले के विकास को और अधिक ऊचाई पर ले जाएं। उन्होनें कहा कि जयपुर में 18 करोड की लागत से तैयार करवाया जा रहा हॉस्टल में अपने बच्चों को उच्च शिक्षा अर्जन के लिए प्रेरित करते हुए उच्च शिक्षा दिलवाये और उच्च अधिकारी बनाएं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें युवाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा अनुप्रति कोचिंग की भी व्यवस्था करवाई जा रही । उन्होंने कहा कि बच्चों को पढाओं आगे बढों। उन्होंने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को वनाधिकार का पट्टा दिया जाएगा ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुशलगढ विघायक मती रमिला खडीया ने कहा कि गांव के हर गरीब व्यक्ति को कैसे लाभ मिले उसको ध्यान में रखते हुए अनेकों लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही जिसका लाभ लेते ुहए आगे बढे। इस अवसर पर बोलते हुए जिला कलक्टर प्रकाशचन्द्र शर्मा ने बताया कि बजट धोषणा के तहत पात्र व्यक्ति को समय पर अभियान के तौर पट्टे वितरण करने के प्राप्त निर्देशों के तहत आज बडी संख्या में पट्टों का वितरण कर लाभ पहुचाया जा रहा है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथिपद से बोलते हुए बांसवाडा जिला प्रमुख मती रेशम मालवीया ने राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनता हुए कहा जिले के विकास में कोई कमी नही रखी जाएगी। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर पौधारोपण करने पर जोर दिया। कार्यक्रम में बोलते हुए पूर्व विधायक एवं गढी प्रधान मती कान्ता भील ने लाभार्थियाों का बधाई देते हुए कहा कि वे राज्य सरकार ग्रामीण विकास को लेकर बढी संख्या में योजनाओं को संचालित कर रही इसके लिए जागरुक रहकर ओजनाओं का पूरा- पूरा लाभ ले और आगे बढे।

बांसवाडा नगरपरिषद के सभापति जेनेन्द्र त्रिवेद्वी व बांसवाडा प्रधान बलवीर रावत ने भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेने और चीरजिवी योजना से जुड़ने पर जोर दिया।इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...