केजरीवाल सरकार 15 अगस्त से पहले पूरी दिल्ली को तिरंगामय करेगी

Share News

@ नई दिल्ली

उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी द्वारा स्वीकृत पीडब्ल्यूडी के विभिन्न प्रोजेक्ट्स के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री ने मेट्रो के मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर में यमुना विहार व भजनपुरा के बीच बन रहे डबल-डेकर फ्लाईओवर, सीसीटीवी कैमरा, वाई-फाई सहित 500 स्थानों पर लग रहे 115फीट ऊँचे तिरंगे संबंधित कार्यों की प्रगति की जाँच की तथा अधिकारियों को इन सभी प्रोजेक्ट्स को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए। यमुना विहार व भजनपुरा के बीच बन रहे 1.4 किमी लम्बे अनूठे डबल-डेकर फ्लाईओवर का 50% काम हुआ पूरा, 2023 तक पूरा हो जाएगा निर्माण कार्य।

केजरीवाल सरकार ने चौथे एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दी थी। इसके अंतर्गत उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में यमुना विहार व भजनपुरा के बीच 1.4 किमी लम्बे डबल-डेकर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। इसका निचला डेक पीडब्ल्यूडी फ्लाईओवर होगा वही उपरी डेक पर मेट्रो लाइन होगी। डबल डेकर फ्लाईओवर के इस अनूठे मॉडल के कारण करोडो रूपये की बचत भी हो रही है। बैठक में अधिकारियो ने बताया कि इस फ्लाईओवर का 50% कार्य पूरा हो चुका है और 2023 के अंत तक ये शुरू हो जाएगा।

शानदार इंजीनियरिंग का मॉडल बन चुके इस फ्लाईओवर से न केवल करोड़ो रुपयों की बचत हुई है बल्कि सघन आबादी वाले इस क्षेत्र में जमीन का भी बेहतर इस्तेमाल भी हुआ है। इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद आस-पास के क्षेत्र की जनता को लम्बे ट्रैफिक जाम से नहीं जूझना होगा और उनका कीमती समय भी बचेगा। फ्लाईओवर और मेट्रो का ये एकीकृत मॉडल पर्यावरण की दृष्टि से बेहतर साबित होगा।

पूरी दिल्ली को सीसीटीवी कैमरा से लैस करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ी केजरीवाल सरकार, पहले फेज का काम लगभग हुआ पूरा, दूसरे फेज में भी लगे 35,000 सीसीटीवी कैमरा

केजरीवाल सरकार सुरक्षा की दृष्टि से पूरी दिल्ली को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर रही है। सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी मंत्री को बताया कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरा लगाने के प्रोजेक्ट का पहला चरण पूरा हो चुका है और दुसरे चरण में भी 35,000 कैमरा लगाए जा चुके है। कोरोना के कारण प्रोजेक्ट की गति थोड़ी धीमी हुई लेकिन अब दिसम्बर 2022 तक सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा।

साथ ही श्री सिसोदिया ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को दिल्ली में पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली सभी 1400 किमी रोड के दोनों ओर 100 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए। श्री सिसोदिया ने कहा कि पीडब्ल्यूडी की सड़कों को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के बाद इससे रोड सेफ्टी के साथ-साथ सड़कों के नियमित रखरखाव को लेकर भी मदद मिलेगी। उन्होंने इन कैमरों की मोनिटरिंग के लिए एक इंटीग्रेटेड कण्ट्रोल सेंटर स्थापित करने के निर्देश दिए जहाँ से सड़कों पर लगाए जाने वाले इन सभी कैमरों की फीड मिल सकें और सड़कों को बेहतरीन बनाने की दिशा में उसका इस्तेमाल किया जा सकें।

केजरीवाल सरकार पूरी दिल्ली में 15 अगस्त से पहले स्थापित करेगी 115 फीट ऊँचे 500 तिरंगे, अबतक लगे 497 तिरंगे

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर केजरीवाल सरकार पूरी दिल्ली को तिरंगामय कर रही है। इस दिशा में सरकार पूरी दिल्ली में 15 अगस्त से पहले 115 फीट ऊँचे 500 तिरंगे स्थापित करेगी। आज बैठक में पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत अबतक दिल्ली में 115 फीट ऊँचे 497 हाईममास्ट पोल स्थापित किए जा चुके है और 15 अगस्त से पहले सभी 500 जहों पर तिरंगा स्थापित कर दिया जाएगा।

केजरीवाल सरकार ने पूरा किया अपना वादा, पूरी दिल्ली में 11034 स्थानों पर लगाया फ्री वाई-फाई

केजरीवाल सरकार ने लोगों को फ्री वाई-फाई देने की अपनी योजना के तहत दिल्ली के 11034 स्थानों पर वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए है। अधिकारियों ने बताया कि इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत रोजाना लाखों लोग फ्री वाई-फाई योजना का लाभ उठा रहे है। अधिकारियों ने बताया कि नियमित रूप से इन वाई-फाई हॉटस्पॉट के रखरखाव का कार्य भी किया जाता है। इसका एक लाइव मोनिटरिंग मॉड्यूल भी बनाया गया है। 

साथ ही पीडब्ल्यूडी मंत्री ने रोड व ब्रिज संबंधित चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के प्रगति की समीक्षा भी की और अधिकारियों को इन सभी निर्माणधीन परियोजनाओं के में प्रतिबद्धता के साथ क्वालिटी मानकों के पालन को सुनिश्चित करने और प्रोजेक्ट्स को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...