खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने एमसीडी अधिकारियों को ईद-उल-फितर दिल्ली में सड़कों की साफ़ सफाई सुनिश्चित

Share News

@ नई दिल्ली

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री, इमरान हुसैन ने दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के साथ  बैठक की और धार्मिक स्थलों के आसपास खासकर ईद-उल-फितर के आगामी त्योहार के अवसर पर सड़कों और गलियों में पर्याप्त स्वच्छता और साफ़-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ।

उन्होंने एमसीडी को सड़कों और गलियों की सफाई के लिए पुख्ता  इंतजाम करने का निर्देश दिया और अधिकारियों को ईद-उल-फितर के अवसर पर सुबह और शाम को दिन में दो बार सड़कों की सफाई सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने  कहा कि वे खुद स्वच्छता अभियान की निगरानी करेंगे। खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने ईद-उल-फितर के अवसर से पहले और बाद में, यानी सोमवार, मंगलवार और बुधवार को विशेष स्वच्छता अभियान चलाने पर जोर दिया।

इमरान हुसैन ने बैठक के दौरान कहा कि त्योहारों/ उत्सवों के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु/आगंतुक धार्मिक स्थलों पर जाकर प्रार्थना/ नमाज अदा  करते हैं, और रिश्तेदारों और दोस्तों को बधाई भी देते हैं और ऐसे में विशेष रूप से त्योहारों के दौरान धार्मिक स्थलों के आसपास की सड़कों और गलियों में पर्याप्त स्वच्छता और साफ-सफाई बनाए रखना आवश्यक है ।खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जी ने आगे कहा कि कूड़े के निस्तारण के लिए प्राथमिकता के आधार पर पर्याप्त संख्या में टिपर(कचरा इकट्ठा करने वाली गाड़ी) लगाए जाने चाहिए।

इससे पहले, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को त्योहार के दौरान उचित जल निकासी और स्वच्छ पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इमरान हुसैन ने कहा कि धार्मिक स्थलों के आस-पास वाटर टैंकरों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए ताकि गर्मी के मौसम में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो।

इमरान हुसैन ने बीएसईएस को भी ईद-उल-फितर के त्योहार के अवसर पर बिजली की नियमित आपूर्ति  करने के निर्देश जारी किये। खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री ने अधिकारियों को क्षेत्र में स्थापित स्ट्रीट लाइटों को कार्यात्मक करने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए ताकि सभी स्ट्रीट लाइट लगातार रोशन हो सकें। बीएसईएस को त्योहारों को देखते हुए दक्षता प्रबंधन और शिकायत निवारण प्रणाली में सुधार लाने के लिए भी कहा गया है।

इमरान हुसैन ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार त्योहारों के दौरान स्वच्छ पेयजल, समुचित बिजली आपूर्ति, साफ-सफाई और स्ट्रीट लाइट जैसी आवश्यक और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।  इमरान हुसैन ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि वे त्योहारों के अवसर पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें और कोविड-19 के प्रति सजग रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...