लेकसिटी को मिली बर्ड पार्क से नई पहचान मुख्यमंत्री ने किया राजस्थान के पहले बर्ड पार्क का लोकार्पण

Share News

@ उदयपुर राजस्थान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को उदयपुर के गुलाबबाग में प्रदेश के पहले बर्ड पार्क का लोकार्पण कर उदयपुर के पर्यावरण व पर्यटन जगत के लिए अनूठी सौगात दी है।    

मुख्यमंत्री ने फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर बर्ड पार्क का लोकार्पण किया। उन्होंने पार्क में विभिन्न प्रजातियों के परिंदों को निहारा और खुशी जताई। इस दौरान मुख्यमंत्री व वन मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने पार्क परिसर में पंचवटी उद्यान विकसित करने के लिए पौधे रोपें। वन बल प्रमुख डॉ. डी.एन.पाण्डेय और अन्य वन विभागीय अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पक्षियों और उनकी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी।

उदयपुर में स्थापित होगा पेंथर रेस्क्यू सेंटर

मुख्यमंत्री ने लोकार्पण के बाद जिले में पैंथर्स की संख्या को देखते हुए पैंथर संरक्षण के लिए ‘‘पैंथर रेस्क्यू सेंटर‘‘ स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिले के 31 प्रतिशत भू-भाग वन क्षेत्र है। ग्रीष्म ऋतु में वन क्षेत्रों में आए दिन आग लगने की घटनाओं की रोकथाम के लिए वनकर्मियों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

11.50 करोड़ रूपये लागत से बना है बर्ड पार्क

उल्लेखनीय है कि गुलाबबाग में करीब 11.50 करोड़ रुपये की लागत से बर्ड पार्क का निर्माण पर्यटन विभाग, वन विभाग, नगर निगम व यूआईटी द्वारा संयुक्त रूप से करवाया गया है। करीब 3.85 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले पार्क का निर्माण कार्य आरएसआरडीसी लिमिटेड द्वारा हुआ है।

लोकार्पण समारोह में वन मंत्री हेमाराम चौधरी, राजस्व मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री रामलाल जाट, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, वल्लभनगर विधायक प्रीति गजेन्द्र सिंह शक्तावत, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, महापौर जी. एस टांक, गिर्वा प्रधान सज्जन कटारा सहित एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। साथ ही प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल, मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक अरिन्दम तौमर, संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा सहित प्रकृति व वन्यजीव प्रेमी मौजूद रहे।

महात्मा गांधी की प्रतिमा पर की पुष्पांजल

बर्ड पार्क के लोकार्पण से पहले मुख्यमंत्री ने गुलाबबाग में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि की। इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज शर्मा और समिति के सदस्य उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने सुने आमजन के अभाव अभियोग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। यहां परिवादियों ने अपनी-अपनी परिवेदनाएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। मुख्यमंत्री ने निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान गहलोत ने फ्रांस में आयोजित होने वाली विश्व स्कूली मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले उदयपुर के मुक्केबाजों को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...