मध्य प्रदेश के शहरों में प्रारंभ होगी गोबर-धन योजना : शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में गोबर-धन योजना प्रारंभ की जाएगी और गाय के गोबर को क्रय करने की व्यवस्था की जाएगी।

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि पचमढ़ी में शनिवार से हो रहे मंत्रिमंडल के दो दिवसीय चिंतन शिविर से पहले मंत्रिमंडल की बैठक को संबोधित करते हुए चौहान ने यह बात कही।मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सहित अन्य राज्यों में गो-संवर्धन और गो-संरक्षण के प्रयोगों का अध्ययन कर मध्यप्रदेश में नवीन कार्यों की शुरुआत होगी।

चौहान ने कहा कि आमजन को गाय और सड़क पर विचरण करने वाले अन्य पशुओं की देखभाल के प्रति जागरुक करने का कार्य भी किया जाएगा। गाय के गोबर और गो-मूत्र से आय होने पर आम नागरिक गो-पालन के लिए प्रेरित होंगे।

उन्होंने कहा कि गो-शालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए भी ठोस प्रयास किए जाएंगे।चौहान ने कहा कि इंदौर में गोबर-धन योजना में पीएनजी संयंत्र के संचालन के सफल प्रयोग को अन्य स्थानों तक ले जाया जाएगा।उन्होंने कहा कि गाय के गोबर का उपयोग बड़े पैमाने पर गो-काष्ठ के निर्माण में किया जाता है, इसे प्रोत्साहित किया जाएगा और इससे गो-पालकों को धन भी प्राप्त होगा।

चौहान ने कहा कि सड़क पर विचरण करने वाले पशुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में गठित मंत्री समूह आगे भी कार्य करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...