मध्यप्रदेश की धड़कन है 53 हजार गाँव: शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मैं अपने गाँव के लिए क्या कर सकता हूँ, इस विचार के साथ हमने गाँव का “गौरव दिवस” मनाने का निर्णय लिया है। गाँव अगर ठान ले तो सरकार के साथ मिलकर विकास के कार्य और कई नए नवाचार किए जा सकते हैं। गाँव की इस ताकत हम को जगाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सभी गाँव अप्रैल के महीने तक “गौरव दिवस” की तारीख तय कर लें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेरे मन में यही भाव है कि अपने गाँव को कैसे आगे बढ़ाएं। गाँव आगे बढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा। हमारी परम्पराएँ, जीवन मूल्य, कारीगरी, कला आगे बढ़ेगी और गाँव में समृद्धि भी आएगी। गाँव को गौरव से भर दीजिए। मध्यप्रदेश गौरवान्वित हो जाएगा और देश में अलग पहचान बनाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ग्राम गौरव दिवस मनाये जाने के संबंध में मंत्रालय से वीसी के माध्यम से ग्राम पंचायतों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि रोज एक पेड़ लगाना धरती माता का कर्ज उतारना है। ग्रामवासी गाँव की स्व्च्छता के लिए विचार करें। गाँव की आँगनवाड़ी और स्कूलों को सुचारू रूप से चलाने की कोशिश करें। राशन दुकानें भी अच्छे से संचालित हों। गाँव में नशामुक्ति के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। इसी तरह अन्य कई प्रयास किए जा सकते हैं, जिससे गाँवों का चहुँमुखी विकास हो सके।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम सब मिलकर गाँवों में रोजगार बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। गाँव की आमदनी बढ़ाना, समृद्धि लाने और रोजगार के लिए राज्य सरकार का भरपूर सहयोग मिलेगा। ग्रामवासी ग्रामों के विकास के लिए खुद सोच- समझकर योजनाएँ बना सकते हैं। गाँवों में धूमधाम और आनंद से होली मनायें। कोरोना नियंत्रण में है। सभी त्यौहार अद्भुत ढंग से मनाकर आनंद ले सकते हैं। गाँवों की अपनी विशेष पहचान बने, इसके लिए सोचें। अपने गाँव को गौरव से भर देंगे, तो मध्यप्रदेश आगे बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...