मिशन ग्रीन सिटी के लिए अभियान सराहनीय : मुख्यमंत्री

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में न्यूज़-24 टीवी चैनल के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के चेयरमेन नमित जैन और अन्य सहयोगियों के साथ पीपल, नीम और कचनार के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि चैनल द्वारा प्रारंभ मिशन ग्रीन सिटी के लिए अभियान सराहनीय है। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए बधाई और शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस अभियान में बेटियों के साथ पौधे लगाने की पहल अद्भुत है। इससे पौध-रोपण को एक नया आयाम मिलेगा। हमारी बेटियाँ वंदनीय हैं। उन्हें पूर्ण सहयोग के लिए हम सबको प्रयास करना है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि परिवार के सदस्यों के जन्म-दिवस और विवाह-वर्षगाँठ पर भी पौधे लगाना चाहिये। हम संकल्प करें कि सब मिल कर अच्छी धरती बनाएंगे। समाज और मीडिया आने वाली पीढ़ियों के लिए मिल कर जो कार्य कर रहा है,वह प्रशंसनीय है। मुख्यमंत्री के साथ आयरानिकलस संस्था के कार्तिक नाईक और उनके साथियों, पत्रकारिता विश्वविद्यालय के विद्यार्थी एवं अन्य टीवी जर्नलिस्ट ने भी पौध-रोपण किया।

संस्था द्वारा स्वच्छता पर बनाई लघु फिल्म को नगर निगम भोपाल द्वारा प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान को दो बालिकाओं द्वारा बनाए गए चित्र और पर्यावरण पर केंद्रित मुख्यमंत्री चौहान के रूझान को रेखांकित करते विशेष बधाई-पत्र भी भेंट किए गए। मुख्यमंत्री ने संस्था के पर्यावरण प्रेम की सराहना की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उन्हें बेटी पूजा और पूनम ने एक विशेष चित्र तैयार कर भेजा है, जिसमें “सेव ट्री” संदेश अंकित है। अब छोटे-छोटे बच्चे भी इस अभियान से जुड़ रहे हैं। मैं यही अपील करता हूँ कि इस जागरूकता को बनाए रखें और सब मिल कर पर्यावरण की रक्षा का कार्य करें।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए एंटीबॉयटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। कचनार के छोटे अथवा मध्यम ऊँचाई के वृक्ष पूरे भारत में सर्वत्र पाए जाते हैं। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...