मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने तापी जिले के निर्माणाधीन खेल परिसर की कार्य प्रगति का लिया जायजा

Share News

@ गांधीनगर गुजरात 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को दक्षिण गुजरात के व्यारा स्थित कानपुरा में निर्माणाधीन खेल परिसर की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया।मुख्यमंत्री सूरत महानगर पालिका की ओर से आयोजित तिरंगा पदयात्रा को प्रारंभ कराने के बाद व्यारा पहुंचे थे। इस निरीक्षण दौरे में वित्त मंत्री कनुभाई देसाई और ऊर्जा राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल आदि भी शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष इस खेल परिसर की विशेषताओं और यहां उपलब्ध होने वाली अन्य सुविधाओं का विस्तृत प्रेजेन्टेशन किया गया। मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने इस परिसर के मैदान में पौधा भी रोपा।तापी ज़िले के व्यारा स्थित इस परिसर का निर्माण आठ एकड़ भूमि पर हो रहा है। ज़िला प्रशासन द्वारा ब्लॉक नंबर 485 में से 26,756 वर्गमीटर तथा ब्लॉक नं. 489 में से 5,277 वर्गमीटर सहित कुल 32,912 वर्गमीटर भूमि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए आवंटित की गई है।

इस परिसर में इनडोर मल्टीपर्पज़ हॉल होगा, जिसमें बैडमिंटन, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, शूटिंग रेंज, योग, जिम एवं जूडो खेलों के तमाम संसाधन-सुविधा से युक्त हॉल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 5.50 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त कर कार्यारंभ किया गया है। इसका भी 35 प्रतिशत कार्य हाल में पूर्ण हो चुका है। यह पूरा कार्य अनुमानित 31 दिसम्बर, 2022 तक पूर्ण होगा।

इसके अलावा वॉलीबॉल के 2, खो-खो का 1, कबड्डी के 2 तथा प्रैक्टीस आर्चेरी के 1 आउटडोर ग्राउंड के निर्माण के लिए लगभग 1 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त कर कार्यारंभ किया गया है, जिसमें से 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इस प्रकार हाल में 6.50 करोड़ रुपए के कार्य प्रगति पर हैं। यह समग्र कार्य लगभग अगस्त-2022 तक पूर्ण हो जाने का अनुमान है।

परिसर की अन्य विशेषताओं में ज़िला खेल परिसर में 200 खिलाड़ियों की क्षमता वाली हॉस्टल बिल्डिंग का कार्य लगभग 14 करोड़ रुपए के ख़र्च से शुरू होगा। फ़ोर लेन सिंथेटिक एथ्लेटिक ट्रैक का फ़ुटबॉल ग्राउण्ड आदि कार्य लगभग 6.80 करोड़ रुपए के ख़र्च से शुरू होगा। एक बास्केटबॉल तथा एक टेनिस कोर्ट ग्राउण्ड का कार्य लगभग 1.39 करोड़ रुपए के ख़र्च से शुरू होगा। इस प्रकार कुल 22.19 करोड़ रुपए के ख़र्च से कार्य शुरू होने वाले हैं।

इस प्रकार ज़िले में 28.69 करोड़ रुपए के ख़र्च से सभी सुविधाओं से सम्पन्न खेल-कूद परिसर का निर्माण होगा।यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तापी ज़िले सहित समग्र दक्षिण गुजरात के खेल-कूद के खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स में कॅरियर बनाने के लिए आधारभूत भूमिका निभाएगा। दक्षिण गुजरात का सुदूरवर्ती आदिजाति ज़िला तापी अपने अनेक विषयों के लिए समग्र गुजरात में विख्यात है। ऐसे में यह स्पोर्ट्स परिसर तापी ज़िले के आदिजाति युवाओं सहित खेल-कूद क्षेत्र में अधिक होनहार खेल-प्रतिभाएँ उजागर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...