मुख्यमंत्री ने इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र मे परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए

Share News

@ शिमला हिमाचल

इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र एवं सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 161 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के उपरान्त इन्दौरा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने, सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, सनियाल और सुरजपुर मंे आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडुखर को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला राजखास को राजकीय उच्च पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला गगवाल और सहोदा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गंगथ में दो नए ट्रेड शुरू करने, पशु अस्पताल इन्दौरा को
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 161 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने से यह इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र को आगामी समय में प्रदेश का सबसे विकसित क्षेत्र बनाने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद राज्य सरकार विकास की गति को बढ़ाने में सफल रही है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है, जिन्होंने देश के 135 करोड़ लोगों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ने देश के लोगों को इस वायरस से सुरक्षा प्रदान की और स्वदेशी वैक्सीन निर्मित करने के साथ ही विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया।
 
जय राम ठाकुर ने भरवाई चिंत्तपूर्णीं खटियार रे डमटाल सड़क पर छौंछ खड्ड के ऊपर 12 करोड़ रुपये की लागत से डबल लेन पुल, बडुखर से बहाडपुर सड़क पर बडुखर खड्ड के ऊपर 1.89 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, 11.18 करोड़ रुपये की लागत से बाईं इंदौरियां मंड मियानी पराल सड़क के स्तरोन्नयन कार्य और 71.60 करोड़ रुपये की लागत से कंदरोड़ी में स्टेट ऑफ आर्ट औद्योगिक क्षेत्र का शुभारंभ किया।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इंदौरा में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के मंडल कार्यालय और ठाकुरद्वारा में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया।
जय राम ठाकुर ने 64.14 करोड़ रुपये लागत की सात परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। इनमें इंदौरा में 4.33 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के मंडल कार्यालय भवन, 8.99 करोड़ रुपये लागत से नागरिक अस्पताल इंदौरा के नए स्तरोन्नत भवन, जल जीवन मिशन के तहत 17.88 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में चालू घरेलू पेयजल कुनैक्शन (एफएचटीसी), जल जीवन मिशन के तहत 15.49 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा तहसील के गंगथ क्षेत्र में विभिन्न गांवों को एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के मंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 12.33 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के बडुखर क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए 3.16 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन और इंदौरा में 1.94 करोड़ रुपये की लागत से अनाज मंडी मिलवां शामिल हैं।
 
लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार से राज्य में प्रगति और खुशहाली का दौर आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य का समान विकास सुनिश्चित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य में फिर से सरकार बनाएगी।
 
विधायक रीता धीमान ने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों से अधिक समय में इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये लागत की विकास परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं और क्षेत्र मेें कई संस्थान खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसान मंडी किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएगी। ठाकुरद्वारा में सब-तहसील से क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  
 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी, विधायक अर्जुन सिंह और राजेश ठाकुर, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज, पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपाध्यक्ष सामान्य उद्योग निगम एवं पूर्व विधायक मनोहर धीमान और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...