मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र जिले को दी 317 करोड़ रुपये की 91 योजनाओं की सौगात

Share News

@ चंडीगढ़ हरियाणा 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र जिले को 317 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली 91 योजनाओं की सौगात दी है।इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री बुधवार को कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा में आयोजित भाजपा स्थापना दिवस रैली में पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा, थानेसर, लाडवा और शाहाबाद के लिए यहां के जन प्रतिनिधियों ने जो भी मांग रखी थी, उनमें से लगभग सभी को मंजूर कर लिया है। उन्होंने पिहोवा सरोवर के विकास के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।इसका कार्य कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र नगर पालिका और पंचायतों के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट देने की भी घोषणा की।

इसके साथ-साथ पशु अस्पताल ईस्माईलाबाद, लाडवा में कम्युनिटी सेंटर, पिहोवा में नेता ईश्वर दयाल के नाम पर पार्क, पिहोवा में मोर्चरी और 50 बेड का अस्पताल, लाडवा में प्राइमरी हेल्थ सेंटर की नई बिल्डिंग, जिले में मार्केटिंग बोर्ड की 25 सड़कों के लिए 21 करोड़ रुपये, पिहोवा में नेशनल हाईवे की साइड पर नए सेक्टर का निर्माण, सिंचाई से जुड़ी 9 मांगों को मंजूरी, नरवाणा ब्रांच पर 24 करोड़ की लागत से नया स्टील ब्रिज, 150 वाटर रिचार्जिंग ट्यूबवेल, सरस्वती तीर्थ के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपये

कुरुक्षेत्र सर्किट हाउस के लिए 52 करोड़ रुपये, सब डिविजन लाडवा की बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपये, सब डिविजन पिहोवा में 2 करोड़ की की लागत से स्टेडियम बनाए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं को यहां पढ़ पाना मुश्किल है लेकिन जिस भी क्षेत्र की योजना मंजूर हुई है, उसकी जानकारी जिला उपायुक्त को भेज दी जाएगी

हमने जो कहा, उसे पूरा किया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भाजपा के स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि आज का दिन विशेष है, पार्टी का 42वां स्थापना दिवस है। भाजपा दूसरी पार्टियों की तरह नहीं है, जो केवल सत्ता भोगने के लिए आती हैं। इस पार्टी का लक्ष्य समाज की सेवा और देश की सेवा करना है। हमने जो कहा है, उसे पूरा किया है। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ के समय धारा-370 हटाने की बात कही थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे करके दिखाया है। भगवान राम के मंदिर को बनाने की बात की थी, अभी अयोध्या में निर्माण चल रहा है। भाजपा 1984 में 2 सदस्यों के साथ चली थी, धारा प्रवाह काम करते-करते अधिकांश राज्यों के साथ-साथ केंद्र में भी उन्होंने सरकार बनाई है।

हर वर्ग का ध्यान रख रही सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार आज हर वर्ग का ध्यान रख रही है। सभी के लिए विकासात्मक योजनाएं बनाई जा रही है। छात्रों के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं, जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार हो रहा है। किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना बनाई गई है। सरकार एमएसपी पर 14 फसलें खरीद रही हैं। इससे किसान घर बैठे 72 घंटे में फसल भुगतान खाते में प्राप्त कर सकते हैं। किसानों के फसली नुकसान की भरपाई के लिए भावांतर भरपाई योजना, पशु बीमा योजना, बागवानी योजना बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिहोवा में आयोजित रैली के दौरान 14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें 4.05 करोड़ की लागत से गांव दौलतपुर में 33केवी बिजली सब-स्टेशन, 4.6 करोड़ की लागत से गांव मांडी में 33केवी बिजली सब-स्टेशन, 2.45 करोड़ की लागत से भौर-सारसा में 33 केवी बिजली सब-स्टेशन और 3.20 करोड़ की लागत से थानेसर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नया भवन शामिल है।    

मुख्यमंत्री को है पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का ख्यालः खेलमंत्री

खेल मंत्री और पिहोवा में आयोजित स्थापना दिवस रैली के संयोजक संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का ख्याल है। उनके नेतृत्व में हर विभाग ने तरक्की की है। खेल मंत्री ने कहा कि बुजुर्ग परिवार के लिए जायदाद छोड़कर जाते हैं लेकिन मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए पानी भी बचाना चाहिए। उन्होंने भाजपा के स्थापना दिवस पर सभी को बधाई दी और मुख्यमंत्री का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने पिहोवा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी।

संदीप सिंह ने कहा कि आज भाजपा का जन्मदिन देशभर में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। भाजपा प्रदेश ही नहीं देश को भी आगे बढ़ाने का काम कर रही है। प्रदेश ने खेल क्षेत्र में अतुल्य तरक्की की है। नई खेल नीति के कारण युवा मेडल लाकर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक मोहन बड़ौली, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी ने भी स्थापना दिवस पर अपने विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...