मुख्यमंत्री ने मंत्री पीयूष गोयल को लिखा पत्र

Share News

@ जयपुर राजस्थान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को केन्द्रीय वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर जोधपुर के कांकाणी में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क के प्रस्ताव को शीघ्र स्वीकृत करने का आग्रह किया है। 
 
गहलोत ने पत्र में लिखा है कि राजस्थान के वस्त्र उद्योग का प्राचीन इतिहास रहा है। राज्य सरकार ने इस उद्योग को सवंर्धित करने के लिए समय-समय पर कदम उठाए हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश का कपड़ा उद्योग विकसित एवं संगठित हो सका है। यहां बनने वाले परम्परागत वस्त्र अपनी खूबियों की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं।  
 
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि राजस्थान के उत्पादों को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने के लिए जोधपुर में पूर्व में ही सुविधाएं उपलब्ध हैं। रोहट में स्थित भारत सरकार की दिल्ली-मुंबई इंडस्टि्रयल कॉरिडोर (डीएमआईसी) से जुड़ने वाला मारवाड़ इंडस्टि्रयल क्लस्टर पीएम मित्रा पार्क से सिर्फ 7 किमी दूर है। इस क्लस्टर में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क भी प्रस्तावित है। 
 
उन्हाेंने लिखा कि जोधपुर से गुजरने वाले अमृतसर जामनगर हाइवे के कारण कांडला एवं मूंदडा पोर्ट से सामानों का आवागमन भी सुगमता से हो सकेगा।गहलोत ने पत्र में लिखा है कि प्राचीन कपड़ा उद्योग के साथ ही राजस्थान में वस्त्र तकनीक से संबंधित आईआईटी, एनआईएफटी और एफडीडीआई जैसे प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं, जहां कार्यकुशल कामगार एवं तकनीशियन कपड़ा उद्योग के लिए तैयार हो रहे हैं। हमने प्रदेश में वस्त्र उद्योग को और अधिक मजबूत करने के लिए टेक्सटाइल को थ्रस्ट सेक्टर घोषित कर राज्य की इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम में बहुत सारे लाभकारी प्रावधान किए हैं। 
 
मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि पीएम मित्रा पार्क के लिए करीब 1000 एकड़ भूमि जोधपुर के कांकाणी में प्रस्तावित है। यहां बिजली, पानी, सड़क एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं को विकसित करने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से पीएम मित्रा पार्क का प्रस्ताव 9 मार्च, 2022 को वस्त्र मंत्रालय केन्द्र सरकार को भेजा जा चुका है। इस पत्र के जरिए गहलोत ने राजस्थान में वस्त्र उद्योग की अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए पार्क के प्रस्ताव को शीघ्र स्वीकृत करने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...