नागर विमानन मंत्रालय ने उड्डयन क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों का उत्सव मनाया

Share News

@ नई दिल्ली

नागरिक विमानन मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्री के सहयोग से आज महिलाओं के योगदान को स्वीकार करने और सम्मानित करने और भारतीय विमानन क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों का उत्सव मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।अन्य गणमान्य व्यक्तियों में राजीव बंसल सचिव नागरिक उड्डयन मंत्रालय उषा पाधी संयुक्त सचिव नागरिक उड्डयन मंत्रालय अश्मिता सेठी सह-अध्यक्ष फिक्की एविएशन कमेटी और प्रैट एंड व्हिटनी इंडिया की प्रबंध निदेशक और राधा भाटिया अध्यक्ष वुमेन इन एविएशन – इंडिया चैप्टर भी शामिल हुए। इस समारोह में वुमेन इन एविएशन इंटरनेशनल – इंडिया चैप्टर के सदस्य एमओसीए फिक्की के शीर्ष गणमान्य व्यक्ति और एयरलाइंस के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

भारतीय नागरिक विमानन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि देखी गई है।वे एयरलाइन उद्योग में अपनी पहचान दिखा रही हैं और विमानन उद्योग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए विमान इंजीनियर पायलट अग्निशामक ग्राउंड क्रू हवाई अड्डे की सुरक्षा आदि के रूप में करियर बना रही हैं।इस क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा यह एकयादगार दिन है जिसे स्मरण किया जाना चाहिए।

 

केंद्रीय मंत्री ने आगेकहा अगले दशक में भारतीय बुनियादी ढांचे की रीढ़ नागरिक विमानन होने जा रही है जो लगभग 144 मिलियन लोगों का परिवहन करती है और भारतीय रेलवे की तुलना में दोगुनी विकास क्षमता रखती है।इसलिए अधिक पायलटों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।इसके लिए हम एक नई एफटीओ नीति लेकर आए हैं जिसमें हम 5 नए शहरों में 9 नए एफटीओ स्थापित करने की सोच रहे हैं क्योंकि इससे विदेशों में हमारे पायलटों को प्रशिक्षण देने में विदेशी मुद्रा के विदेशों में जाने को कम करने में मदद मिलेगी और हमारी महिलाओं के लिए नागरिक उड्डयन में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए एक और रास्ता खुल जाएगा।

 

आयोजन के दौरान विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली 20 महिलाओं को सम्मानित किया गया।सम्मान समारोह के अलावा मनीषा पुरी द्वारा लिखित फ्रॉम साड़ी टू स्ट्रिप – ट्रू स्टोरीज ऑफ कमर्शियल वुमन पायलट्स इन इंडिया शीर्षक से एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया जिसमें भारतीय विमानन क्षेत्र में महिलाओं के प्रभाव को दर्शाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...