नल जल योजनाओं को सुचारू रखने जल-संरक्षण करना जरूरी : मुख्यमंत्री

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुँचाने की योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन कर एक नई इबारत लिखी जा रही है। बुरहानपुर जिला प्रदेश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहाँ जल जीवन मिशन से ग्रामीण आबादी के हर घर में नल से जल पहुँच गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने जिलेवासियों को हर घर नल से जल पहुँचने की शुभकामनाएँ भी दी।

मुख्यमंत्री चौहान बुरहानपुर जिले के खड़कोद गाँव में जल जीवन मिशन के तहत शत-प्रतिशत ग्रामीण आबादी को नल से जल युक्त घोषित किये जाने के अवसर पर आयोजित जल महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जो सौगात आज बुरहानपुर को मिली है, उसे सहेजने के लिए पानी की बचत करने के साथ जल संवर्धन भी जरूरी है। इससे योजना के जल-स्रोत जीवित बने रहेंगे तभी पेयजल की योजनाएँ निरन्तर चल पाएंगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अप्रैल माह से जल-संर्वधन के लिए प्रदेश में जलाभिषेक अभियान चलाया जाएगा। इसमें मनरेगा के साथ जन-भागीदारी को शामिल कर अधिकाधिक तालाब, चेक डेम, स्टाप डेम जैसी जल-संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा। इससे आने वाली पीढ़ी के लिए हम जल की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकेंगे और उन्हें जल संवर्धन के प्रति जागरूक भी बनायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के आहवान पर हर जिले में 75 तालाब बनाने का संकल्प लिया गया है। इस कार्य में बुरहानपुर के लोग आगे आकर सबसे पहले तालाबों का निर्माण करवाकर देश के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें।

बुरहानपुर में मनाए गए जल महोत्सव में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र की महिलाएँ आज इतनी प्रसन्न है कि उन्होंने घर में पानी आने की खुशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 11 हजार शुभकामना-पत्र लिखे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हें देखकर आज मेरी प्रसन्नता की सीमा नहीं है, मन आनंद से भरा है। मुझे यह जानकर हर्ष हो रहा है कि गाँव की जल-प्रदाय योजनाओं के संचालन और संधारण का कार्य भी महिला स्व-सहायता समूहों ने अपने हाथ में लिया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज निकाली गई कलश यात्रा में महिलाओं ने अपने पूर्व अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि उनका अधिकतम समय पेयजल व्यवस्था में ही लग जाता था। अब घर में नल से जल आने से सारी परेशानियाँ दूर हो गई हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीबों की सरकार है। उनके लिये अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। गरीब को रोटी, मकान, दवाई, पढ़ाई और रोजगार देने का काम तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में प्रधानमंत्री अन्न योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है। आयुष्मान योजना में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार, युवाओं के लिए रोजगार मेलों का आयोजन और हर गरीब को नि:शुल्क आवास दिये जा रहे हैं। पूर्व की सरकार ने जो योजनाएँ बंद कर दी थीं, उन्हें पुन: शुरू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना और तीर्थ-दर्शन योजना अप्रैल माह से शुरू की जा रही हैं। अब कन्या विवाह योजना में प्रत्येक बेटी के विवाह के लिये 55 हजार रूपये राज्य सरकार द्वार दिये जाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आपकी निगाह में मैं अच्छा और सच्चा हूँ तो पानी बचाने, पेड़ लगाने, गाँव का गौरव दिवस मनाने, आँगनवाड़ी और स्कूलों के संचालन, स्वच्छता बनाये रखने और महिलाओं का सम्मान करने में मेरा साथ देते रहना।

जल महोत्सव में मुख्यमंत्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये।  उन्होंनेजल जीवन मिशन में 474.01 करोड़ रूपये की 945 योजनाओं का ई-लोकार्पण और पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 3.81 करोड़ की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृति वितरित की। बुरहानपुर में केच द रेन में 53 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण और 42 करोड़ के कार्यों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने बुरहानपुर में जल जीवन मिशन की पुस्तिक और प्रोजेक्ट अभ्युदय कार्ड का विमोचन किया।

अपर मुख्य सचिव मलय वास्तव ने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुरहानपुर जिले में जल जीवन मिशन में हर घर में नल से जल पहुँचाने के लक्ष्य को निर्धारित समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है। बुरहानपुर जिले में 129 करोड़ रूपये खर्च कर 167 ग्राम पंचायतों के 254 ग्रामों की 504 बसाहटों में निवास करने वाले ग्रामीणजन को शुद्ध पेयजल पहुँचाने की व्यवस्था की गई है। जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के एक लाख से अधिक परिवारों के 5 लाख से अधिक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। जल जीवन मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत 72 सीसी टंकी निर्मित कराई गई। ग्रामीण क्षेत्र की 641 शालाओं और 549 आँगनवाड़ियों के अलावा 56 छात्रावासों में भी जल पहुँचाने की व्यवस्था की गई है।

समारोह में बुरहानपुर जिले के प्रभारी तथा पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल सहित विधायक, जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...