ओडिशा के कटक में कल 100 बिस्तरों वाले पुनर्वास उप-भवन का उद्घाटन

Share News

@  भुवनेश्वर ओडिशा

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की अध्यक्षता में तथा केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार और संसद सदस्य जे.पी. नड्डा की उपस्थिति में ओडिशा के कटक में 30 सितंबर 2022 को स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा साथ ही साथ नवनिर्मित 100 बिस्तरों वाले पुनर्वास उप-भवन और चिकित्सा पार्क का भी उद्घाटन किया जाएगा। इस अवसर पर दिव्यांगजनों के बीच सहायता और सहायक उपकरणों का वितरण भी किया जाएगा।

यह चार मंजिला भवन 3,284 वर्ग मीटर (यानी, 35,336 वर्ग फुट) में बना हुआ है। भवन पूर्ण रूप से वातानुकूलित है जिसमें बेड लिफ्ट और रैंप सुविधाएं मौजूद हैं। इसमें कुल 100 बिस्तरों (लगभग 30 केबिन बिस्तर और 70 दिव्यांग पुरुष और महिला रोगियों के लिए शयनकक्ष बिस्तर) की क्षमता है।

इन सुविधाओं में पानी का टैंक, आग लगने पर दिव्यांगजनों की गाड़ियों के लिए पेरिफेरल सड़क, आग की सूचना देने वाला अलार्म और आग से निपटने वाली पद्धति, 250 केवीए सब-स्टेशन तथा 125 केवीए डीजी सेट आदि शामिल हैं।

पुनर्वास उप-भवन के नाम से मौजूदा अस्पताल का विस्तार किया गया है जिससे यहां पर बिस्तर प्राप्ति के लिए संघर्ष कर रहे दिव्यांगजनों को बहुत मदद मिलेगी। विकृति सुधार सर्जरी की संख्या को उल्लेखनीय स्तर तक बढ़ाया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा रोगियों को यहां अपना इलाज कराने का अवसर प्राप्त हो सके। चिकित्सा सेवाओं और इसकी गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा। एसवीएनआईआरटीएआर दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध की जाने वाली व्यापक पुनर्वास सेवाओं में महत्‍वपूर्ण साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...