ओरछा में रामराजा ही हैं सरकार : शिवराज सिंह चौहान

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को राम जन्मोत्सव के अवसर पर निवाड़ी जिले के ओरछा में विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने ओरछा के गौरव दिवस, विकास पर्व पर 1 अरब 54 करोड़ 79 लाख लागत के विकास कार्यों की आधार-शिला रखी एवं लोकार्पण किया। अब निवाड़ी जिले में बनेगा संयुक्त कलेक्ट्रेट, जिला हॉस्पिटल और सर्किट हॉउस। रामराजा की नगरी ओरछा का होगा समृद्धशील विकास।

ओरछा सहित निवाड़ी जिले के विकास की श्रंखला में 535 कार्यों की विकास गंगा का सीएम चौहान ने लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। इसमें निवाड़ी जिले के 3127 लाख 51 हजार रूपये की लागत के 12 सामुदायिक कार्यों और 11545 लाख 24 हजार रूपये की लागत के 131 समुदायमूलक कार्यों की आधार शिला रखना तथा 807 लाख 11 हजार रूपये की लागत के 392 हितग्राहीमूलक कार्य शामिल हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर हुआ। इस दौरान कन्याओं का चरण पूजन भी किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री सु उमा भारती, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भारत सरकार डॉ वीरेन्द्र कुमार, प्रदेश के लोक निर्माण एवं जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सु उषा ठाकुर, पूर्व मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरिया, विधायकगण अनिल जैन, डॉ. शिशुपाल यादव, राहुल लोधी एवं कमिश्नर मुकेश कुमार शुक्ला, आईजी अनुराग, डीआईजी विवेकराज सिंह, कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, एस.पी.टी. के विद्यार्थी एवं आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ओरछा में किसी और की नहीं केवल रामराजा की सरकार है। उन्होंने कहा कि रामनवमी के पवित्र अवसर पर रामराजा सरकार और माँ दुर्गा के आशीर्वाद से प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि सहित रिद्धि-सिद्धि आये। सभी लोग निरोगी और सुखी रहें। उन्होंने कहा कि रामनवमी पर ओरछा का गौरव दिवस मनाया जाकर नगर में दीपोत्सव के रूप में 5 लाख दीये प्रज्ज्वलित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने ओरछा को पवित्र नगरी घोषित करते हुए लोगों से अपील की कि आमजन भी पवित्र नगरी की भावना को अपने जीवन मे अंगीकार करें और संयमित रहें। नशे से मुक्त रहने का संकल्प लें और पर्यावरण को शुद्ध रखें। पौधे लगाएँ, बेटी और नारी शक्ति का सम्मान करें। शहर को साफ-सुथरा रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर या जिले का तब तक सम्पूर्ण विकास नहीं हो सकता, जब तक जनता साथ खड़ी नहीं हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने सम्पूर्ण बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए अति महत्वपूर्ण दो कार्यों ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन और केन-बेतवा लिंक परियोजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केन-बेतवा परियोजना से बुंदेलखंड क्षेत्र के 21 लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई और 41 लाख लोगों को पीने के पानी सुविधा मुहैया होगी। परियोजना के पूर्ण होने पर 44 हजार 400 करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी। इस महत्वपूर्ण परियोजना को स्वीकृत कराने पर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री सु उमा भारती के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि परियोजना के पूर्ण होने से बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर और जनता की तकदीर बदल जाएगी।

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री सु उमा भारती ने रामनवमी की शुभकामनाएँ देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी हो रही है कि मध्यप्रदेश सरकार ने बुंदेलखण्ड क्षेत्र में बहुत काम किया हैं। उन्होंने कहा कि ओरछा नगरी 5 लाख दीपोत्सव से जगमगायेगी।प्रारंभ में विधायक अनिल जैन ने निवाड़ी जिले को विकास की सौगात देने पर मुख्यमंत्री चौहान का आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...