पानीपत में भव्य तरीके से मनाया जाएगा श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व

Share News

@ चंडीगढ़ हरियाणा 

हिंद की चादर श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का पवित्र जल हरियाणा लाया गया है। खेल मंत्री संदीप सिंह के नेतृत्व में अमृतसर पहुंचे दल ने पहले स्वर्ण मंदिर में शीश नवाया और फिर पानीपत में आयोजित प्रकाश पर्व के कार्यक्रम का निमंत्रण दरबार साहिब में दिया। इस दौरान करनाल के सांसद संजय भाटिया और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल भी साथ रहे।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि 24 अप्रैल को पानीपत के सेक्टर-13,17 में श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इसी कार्यक्रम को लेकर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर का पवित्र जल लेने हरियाणा सरकार का दल पहुंचा है। यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि उन्हें इस पवित्र जल को लेकर जाने का मौका मिल रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी धर्मों के गुरुओं की जन्म व पुण्य तिथि को भव्य तरीके से मनाती रही है। इसी कड़ी में श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को भी इस कार्यक्रम का न्यौता भेजा जाएगा। संत-महात्मा सब इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं।

करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि आज हम हरियाणा सरकार की तरफ से पूरे पंजाब की संगत को इस पावन पर्व का निमंत्रण देने के लिए दरबार साहिब आए हैं। पानीपत में प्रकाश पर्व पर पहुंचने वाली संगत को दरबार साहिब से लेकर जाया जाने वाला पवित्र जल भी दिया जाएगा। हमारी आने वाली पीढियां गुरुओं के त्याग और बलिदान का अनुसरण करें, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पानीपत के इस प्रकाश पर्व समागम में पहुंचे। यहाँ गुरुओं के इतिहास से जुड़ी एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। हरियाणा से गया यह दल श्री गुरु तेग बहादुर के जन्म स्थल गुरु के महल गुरुद्वारे में भी पहुंचा। यहां पर सभी ने गुरुद्वारे में शीश नवाया और प्रदेश की समृद्धि की कामना की।

कार्यक्रम में पहुंचेंगे विश्वविख्यात रागी और ढाडी

श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर विश्वविख्यात रागी और ढाडी पहुंचेंगे। पंथ के सिरमौर रागी भाई चमनजीत सिंह जी लाल, भाई बलविंदर सिंह रंगीला जी, भाई दविंदर सिंह सोढ़ी जी, भाई गगनदीप सिंह गंगानगर वाले इस अवसर पर शिकरत करेंगे। वहीं ढाडी भाई निर्मल सिंह नूर जी भी पहुंचकर अमृतमयी कीर्तन, गुरूमत प्रवचन और गुरु इतिहास से संगत को निहाल करेंगे।

प्रदेश ही नहीं देशभर से पहुंचेंगे श्रद्धालु

पानीपत में मनाए जा रहे श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश ही नहीं देशभर से श्रद्धालु पहुंचेंगे। इसे लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद जनसभाओं व अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने का न्यौता दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार के मंत्री भी इस कार्यक्रम का न्यौता शहर-शहर पहुंचकर दे रहे हैं। कार्यक्रम को भव्य तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।

गुरु का लंगर चलेगा अटूट

पानीपत के सेक्टर-13, 17 में आयोजित प्रकाश पर्व के कार्यक्रम के लिए 60 एकड़ से अधिक जगह में मंच व श्रद्धालुओं के लिए बैठने की जगह तैयार की गई है। इस कार्यक्रम के दौरान गुरु का अटूट लंगर चलेगा। लंगर की सेवा संत-महापुरुष एवं क्षेत्रीय संगत करेगी। इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं । संत समाज और अन्य संस्थाएं लगातार कार्य कर रही हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...