प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के बीच टेलीफोन वार्ता

Share News

@ नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।दोनों नेताओं ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र संगठन के स्थिरीकरण मिशन पर हालिया हमले पर चर्चा की, जिसमें दो भारतीय शांति सैनिक शहीद हो गए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा जनरल से इस हमले के अपराधियों को न्याय दिलाने के लिए शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के लिए भारत की स्थायी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसमें अब तक 2,50,000 से अधिक भारतीय शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत काम किया है। 177 भारतीय शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है, जो किसी भी सैन्य योगदान देने वाले देश द्वारा सबसे बड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा जनरल से इस हमले के अपराधियों को न्याय दिलाने के लिए शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के लिए भारत की स्थायी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जिसमें अब तक 2,50,000 से अधिक भारतीय शांति सैनिकों ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के अंतर्गत कार्य किया है। संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सेवा करते हुए 177 भारतीय शांति सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया है, जो सैन्य योगदान देने वाले किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल के दो शहीद जवानों के परिवारों के साथ-साथ सरकार और भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने मोनुस्को के खिलाफ हमले की अपनी स्पष्ट निंदा को भी दोहराया और त्वरित जांच करने में हर संभव कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांगो के लोकतांत्रिक लोगों में शांति और स्थिरता के लिए भारत के अटूट समर्थन को भी रेखांकित किया, जहां वर्तमान में लगभग 2040 भारतीय सैनिक मोनुस्को में तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...