प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होगा बुन्देलखंड का राहतगढ़ वॉटरफॉल : गोविंद सिंह राजपूत

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

बुन्देलखंड राहतगढ़ वाटरफॉल के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों का शुक्रवार को राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।मंत्री राजपूत ने कहा कि बुन्देलखंड वॉटर फॉल देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होगा। मंत्री राजपूत ने कहा कि वाटरफॉल तथा बनेनी घाट से लोगों की स्मृतियाँ और आस्था जुड़ी है।

यादों को संजोने और संवारने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।मंत्री राजपूत ने कहा कि 30 जून तक काम पूरा करें ताकि क्षेत्रवासियों तथा बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक विकसित और सुंदर पर्यटन स्थल प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिले। राजपूत ने कहा कि पर्यटन स्थल के विकास में पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

ढाई करोड़ की लागत से संवरेगा परिसर

राजस्व एवं परिवहन मंत्री राजपूत ने कहा की राहतगढ़ वॉटरफॉल का जीर्णोद्धार एवं नव-निर्माण कार्य इस प्रकार करें कि संपूर्ण बुंदेलखंड ही नहीं बल्कि देश में मध्यप्रदेश के प्रमुख पर्यटन क्षेत्र में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि समस्त कार्य बरसात के पहले पूर्ण करें, जिससे बरसात के समय में आने वाले पर्यटक यहाँ के सौंदर्य का रसास्वादन कर सकें। राहतगढ़ वाटरफॉल को देश में एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 2 करोड़ 50 लाख रुपए से भी अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

क्षेत्र में विकास की प्रगति देखने शुक्रवार को मंत्री राजपूत के साथ कलेक्टर दीपक आर्य और सीईओ जिला पंचायत मौके पर पहुँचे। उन्होंने कहा कि संपूर्ण परिसर में मजबूत रेलिंग एवं फायर टावर का निर्माण करें। मंत्री राजपूत ने सीढ़ियों के साथ दिव्यांग व्यक्तियों के आवागमन के लिए रेम्प तैयार करने एवं बैटरी गाड़ी भी उपलब्ध कराने और बच्चों के लिए किड्स जोन तैयार करने के निर्देश दिए।

सौर उर्जा से भी चमकेगा वॉटर फॉल

मंत्री राजपूत ने कहा कि परिसर में सौर ऊर्जा से भी व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से प्रवेश द्वार पर सुरक्षा चौकी निर्मित की जा रही है, जो 24 घंटे संपूर्ण परिसर की सुरक्षा करेंगे। स्वल्पहार के लिए कैफेटेरिया भी तैयार कराया जा रहा है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...