राज्य सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता

Share News

@ जयपुर राजस्थान

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि दिव्यांगजन समाज की एक महत्वपूर्ण कड़ी है और वह स्वयं को कमतर न आंके। राज्य सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है।

जूली गुरूवार को यहां राजकीय राजा रामदेव पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय, गांधीनगर, जयपुर में एलिम्को द्वारा आयोजित दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर एवं अन्य उपकरण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। जूली ने कहा कि राज्य सरकार हर कदम पर दिव्यांगजनों के साथ खड़ी है। दिव्यांगजनों के लिए बाबा ऑम्टे दिव्यांगजन विश्वविद्यालय भी जामडोली, जयपुर में प्रस्तावित है, जो बहुत ही शीघ्र शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को प्रोत्साहन हेतु सरकारी सेवाओं में आरक्षण 3 से बढ़ाकर 4 प्रतिशत किया है। मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के तहत रोजगाार के लिए 5 लाख रुपये ऋण और 50 हजार रुपये का ब्याज अनुदान का प्रावधान किया गया। राज्य सरकार दिव्यांग विद्यार्थियों को छात्रवृति योजना के तहत दी जाने वाली सहायाता राशि में भी वृद्धि की गई है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने दिव्यांगों को कहा कि वे स्वयं को दूसरों से अलग न समझें।

उन्होंने ट्राइसाइकिल पाने वाले दिव्यांगों से कहा कि आप भी दूसरों को राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करवाने का माध्यम बने और न केवल खुद सशक्त बनें बल्कि दूसरों को भी सशक्त बनाये और गर्व व आत्मसम्मान के साथ आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन समाज के सपनों को समय के अनुरूप रफ्तार देने में ये मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल बहुत सहयोगी रहेगी। उन्होंने गेल इण्डिया को सामाजिक सरोकार के तहत किए जा रहे कार्यों के लिए साधुवाद दिया।

गजानंद शर्मा, आयुक्त, विशेष योग्यजन ने कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर गेल इण्डिया के अधिकारीगण, विभागीय अधिकारी एवं अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम केंद्र सरकार के उपक्रम गेल इण्डिया लिमिटेड के द्वारा सीएसआर गतिविधियां के अंतर्गत जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया था।

One thought on “राज्य सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...