राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्कीम से अधिकाधिक पात्र लोगों को जोड़े : शाले मोहम्मद

Share News

@ जयपुर राजस्थान

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री एवं टोंक जिले के प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्कीम से अधिकाधिक पात्र लोगों को जोड़े, ताकि जन कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ जरूरतमंद व्यक्ति को मिल सकें। आमजन की समस्याओं का निस्तारण समयबद्ध सीमा में करें।

मोहम्मद शुक्रवार को टोंक के कलेक्टे्रट सभागार में राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्कीम की समीक्षा के दौरान कम प्रगति अर्जित करने वाले विभागों के अधिकारियों को गम्भीरता से काम करने की हिदायत दी। समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, सीईओ देशलदान, एडीएम परशुराम धानका सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

जिला प्रभारी मंत्री ने सीएमएचओ डॉ. अशोक कुमार यादव को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जिले के शत प्रतिशत परिवारों को जोड़ने के निर्देश दिए। जिससे इस योजना का लाभ हर परिवार को मिलें। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत खाद्य सामग्री में असुरक्षित पाए गए सैम्पल पर मिलावटी खाद्य पदार्थ आपूर्ति कर्ता के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही करने पर जोर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना में जिले की स्थिति की समीक्षा की।

जिला प्रभारी मंत्री ने सिलिकोसिस पीड़ित व्यक्तियों के प्रमाणीकरण के लिए लंबित आवेदनों का निस्तारण करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नवल खान को निर्देशित किया। उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महाप्रबन्धक को मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना में छोटे उद्योगों को ज्यादा बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि इससे रोजगार के नवीन अवसरों का सृजन होगा। ऋण स्वीकृती में आ रही अड़चनों को बैंको के साथ समन्वय स्थापित कर समाधान करें।

स्वायत्त शासन विभाग की इंदिरा रसोई योजना में जरूरतमंद लोगों को शुद्ध पौष्टिक भोजन देने के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए। जिले में बजट घोषणा 2022-23 के तहत टोंक जिले में 13 नवीन इंदिरा रसोई योजना के स्थान चिन्हिकरण की जानकारी ली। इंदिरा गांधी शहरी के्रडिट कार्ड योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों के ऋण स्वीकृत किए जाए, इसके लिए बैंकर्स के साथ लगातार बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह योजना सीधे गरीबों के कल्याण से जुड़ी हुई है।

जिला प्रभारी मंत्री ने घर-घर औषधी योजना में दिए गए पौधों में जीवित पौधे की वास्तविक स्थिति की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने विद्युत एवं पेयजल विभाग के अधिकारियों को भीषण गर्मी में आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विद्युत विभाग कृषि व घरेलू कनेक्शनों के पेंडिंग प्रकरणों का नियत समय पर निस्तारण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...