राष्ट्रीय खेल राउंड अप: यूपी के राम ने राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाया जबकि नौ खेलों के रेकॉर्ड टूटे

Share News

@ नई दिल्ली

36वें राष्ट्रीय खेलों में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के राम बाबू ने रेस वॉक में राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाया, जबकि एथलेटिक्स और तैराकी में नौ राष्ट्रीय खेलों के रेकॉर्ड टूटे।स्थानीय तैराक माना पटेल और असम के धावक अमलान बोरगोहेन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने दो बार रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया।

माना पटेल ने सुबह 50 मीटर फ्रीस्टाइल हीट में 26.60 सेकेंड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। बाद में शाम को, उन्होंने अपने खेल रेकॉर्ड में सुधार किया और 200 मीटर बैकस्ट्रोक में 2:19.74 समय के साथ स्वर्ण पदक जीता।हालांकि 50 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल में वह हार गईं। इससे स्थानीय प्रशंसक काफी निराश हुए।

200 मीटर दौड़ में असम के अमलान बोरगोहेन ने पहले हीट में और फिर फाइनल में दो रेकॉर्ड तोड़े। चार धावकों ने फाइनल के दौरान 21 सेकेंड में रेस को पूरा किया, लेकिन 100 मीटर में जीत चुके बोरगोहेन ने पुरुषों के स्प्रिंट में दो रिकॉर्ड अपने नाम किए। अमलान ने फाइनल में 20.55 सेकेंड में ही रेस पूरी कर ली।आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने 100 मीटर और 100 मीटर हर्डल रेस में स्वर्ण पदक जीता, लेकिन वह खुद को लकी नहीं मान रही होंगी। वह 100 मीटर हर्डल रेस में 12.79 सेकेंड में सब-13 रेस दौड़ने वाली पहली भारतीय महिला बनीं लेकिन इसे राष्ट्रीय रेकॉर्ड में शामिल नहीं किया जाएगा क्योंकि वह जिस दिशा में दौड़ रही थीं, हवा की रफ्तार भी उसी दिशा में 2एम/एस की स्वीकार्य सीमा से ज्यादा थी।

इस साल की शुरुआत में कोझिकोड के थेनहिपालम में फे़डरेशन कप के दौरान भी उन्हें इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था, जब उन्होंने 13.09 सेकेंड में रेस पूरी की लेकिन हवा की रफ्तार +2.1एम/एस थी। हालांकि उन्होंने डच सिटी वुट में आयोजित हैरी शटलिंग खेलों में शानदार प्रदर्शन किया था और 13.04 सेकेंड में राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाया।

उत्तर प्रदेश की भारोत्तोलक (वेटलिफ्टर) पूर्णिमा पांडे ने महात्मा मंदिर में महिलाओं की +87 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। पूर्णिमा 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में छठवें स्थान पर रही थीं। यहां उन्होंने 95 किग्रा स्नैच और क्लीन एंड जर्क में 120 किग्रा के साथ कुल 215 किग्रा भार उठाकर पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल किया।महाराष्ट्र ने खो-खो में दो स्वर्ण पदक जीते। पुरुष टीम ने केरल के खिलाफ हाफ टाइम में 26-10 से बढ़त बनाकर 30-26 से मैच अपने नाम किया। वहीं, महिला टीम ने ओडिशा के सपने को चकनाचूर करते हुए उसे 18-16 से हराया।

तीरंदाजी प्रतियोगिता में मणिपुर के तीरंदाजों ने चार स्वर्ण पदकों में से दो जीते, जिसमें पुरुष टीम और ओकराम नाओबी चानू का व्यक्तिगत प्रदर्शन शामिल रहा। महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में 5-5 से बराबरी पर रहने के बाद गुजरात की रथवा अमिता गणपतभाई को उन्होंने सिंगल एरो शूटऑफ में 1-0 से हराया। केरल की महिला टीम ने मणिपुर को तीसरा स्वर्ण जीतने से रोक दिया।संयुक्ता काले (महाराष्ट्र) ने ऋचा चोरडिया (99.15) और जम्मू-कश्मीर की सनेहा दीवान (74.55) के मुकाबले 101.65 अंकों के साथ महिलाओं की ऑल-अराउंड रिदमिक जिमनास्टिक प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान हासिल किया। यह महिलाओं की रिदमिक जिमनास्टिक में एकमात्र पदक था।

अहमदाबाद के रिवरफ्रंट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पुरुष टेनिस के सिंगल्स फाइनल में अर्जुन काधे (महाराष्ट्र) का मुकाबला तमिलनाडु के मनीष सुरेश कुमार से होगा जबकि महिलाओं में गुजरात की जील देसाई कर्नाटक की शर्मादा बालू से भिड़ेंगी।सूरत में शीर्ष वरीयता प्राप्त साई प्रणीत (तेलंगाना) और मालविका बंसोड़ (महाराष्ट्र) ने क्वार्टर फाइनल में क्रमश: पुरुष और महिला बैडमिंटन के एकल मुकाबले जीते। साई प्रणीत ने तमिलनाडु के सतीश कुमार को आसानी से हराया जबकि मालविका शुरुआत में दिल्ली की आशी रावत से हार गई थीं और आगे बेहतर प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...