राष्ट्रीय खेलों में बैडमिंटन के फाइनल में साई प्रणीत का मुकाबला मिथुन से होगा

Share News

@ नई दिल्ली

सूरत में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में गुरुवार को पुरुष एकल बैडमिंटन फाइनल में पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन तेलंगाना के बी साई प्रणीत का मुकाबला कर्नाटक के मिथुन मंजूनाथ से होगा।  महिला एकल खिताबी मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ का सामना दूसरी वरीयता प्राप्त छत्तीसगढ़ की आकर्षी कश्यप से होगा। इस मुकाबले के रोमांचक रहने के आसार हैं।

बुधवार को यहां के पीडीडीयू इंडोर स्टेडियम में खेले गए पुरुषों के सेमीफाइनल मुकाबले में साई प्रणीत ने कर्नाटक के एम रघु को 21-12 21-19 से हरा दिया जबकि मिथुन ने गुजरात के आर्यमन टंडन पर 21-9 21-11 से जीत हासिल की।

अपनी जीत के बाद साई प्रणीत ने कहा मैंने जिस तरह अपने स्ट्रोक खेले उससे मुझे खुशी हुई। उन्‍हें  अच्छी तरह खेलने में कामयाब रहा।

राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले गुजरात के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी बने आर्यमन टंडन को बुधवार को मिथुन से आगे निकलने का रास्ता नहीं मिला।

प्रकाश पादुकोण अकादमी में मिथुन के साथ प्रशिक्षण प्राप्‍त कर चुके आर्यमन ने स्वीकार किया मेरे पास उनके शॉट्स का कोई तोड़ नहीं था। उन्होंने कहा मैं उनका खेल जानता था। मैं आश्वस्त था और मैंने शुरू से ही आक्रामक खेल खेलने का फैसला किया था। मैंने इस मैच की तैयारी की थी लेकिन कुछ भी काम नहीं आया।

महिला फाइनल में मालविका बंसोड़ इस बार उत्तराखंड की अदिति भट्ट के कारण एक बार फिर मुश्किल में थीं। हालांकि शीर्ष वरीयता प्राप्‍त मालविका ने अपने अनुभव की बदौलत दूसरी गेम में उलटफेर करते हुए यह मुकाबला 21-10 19-21 21-13 से जीत लिया।

आकर्षी कश्यप ने कर्नाटक की तान्या हेमंत को बड़ी आसानी से 21-9 21-15 से मात दे दी।

सेमीफाइनल एक्शन में शामिल अन्य बड़े खिलाडि़यों में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी थीं जिन्‍होंने हाल ही में एक साथ महिला युगल खेलना बंद कर दिया था।

मिश्रित युगल में अश्विनी पोनप्पा ने के. साई प्रतीक के साथ तमिलनाडु के हरिहरन अम्सकरुनन और वीआर नराधना की जोड़ी को 23-21 13-21 21-19 से हरा दिया।

33 वर्षीय अश्विनी ने कहा मैं अपने खेल में थोड़ी लय में नहीं थी। हम पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में खेल रहे थे और हमें व्यवस्थित होने में थोड़ा समय लगा। मैंने कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियां कीं लेकिन प्रतीक ने कुछ अच्छे स्मैश लगाए। मैं उनके खेल से प्रभावित थी। भविष्य के टूर्नामेंटों में मजबूत बनने के लिए हमें इस तरह के मैचों की जरूरत है।’’

कर्नाटक की जोड़ी का मुकाबला एस संजीत और टीआर गौरीकृष्णन (केरल) को 24-22 21-18 से मात देने वाली दिल्ली के रोहन कपूर और कनिका कंवल की जोड़ी से होगा।

पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में गायत्री गोपीचंद के साथ खेल रहीं बाएं हाथ की खिलाड़ी सिक्की को महिला युगल में अपनी जोड़ीदार के साथ अपने खेल को एडजस्‍ट करना पड़ा। काव्या गुप्ता और खुशी गुप्ता की दिल्ली की जोड़ी को 21-16 21-17 से हराने के बाद सिक्की ने कहा हम कभी किसी बड़े मैच में एक साथ नहीं खेले। उसने कभी भी किसी बाएं हाथ की खिलाड़ी के साथ जोड़ी नहीं बनाई थी लेकिन हमारा तालमेल अच्‍छा रहा।’’

फाइनल में तेलंगाना की जोड़ी का मुकाबला की केरल की महरीन रिजा और आरती सारा सुनील को 23-21 21-11 से हराने वाली कर्नाटक की शिखा गौतम और अश्विनी भट से होगा।

पुरुष युगल का फाइनल कर्नाटक के पीएस रविकृष्ण और शंकर प्रसाद उदयकुमार तथा तमिलनाडु के हरिहरन अम्सकरुनन और रुबन कुमार के बीच होगा।

परिणाम:

पुरुष एकल (सेमीफाइनल): बी साई प्रणीत (तेलंगाना) ने एम रघु (कर्नाटक) को 21-12 21-19 से हराया; एम मिथुन (कर्नाटक) ने आर्यमन टंडन (गुजरात) को 21-9 11-21 से हराया।

महिला एकल (सेमीफाइनल): मालविका बंसोड़ (महाराष्ट्र) ने अदिति भट्ट (उत्तराखंड) को 21-10 19-21 21-13 से हराया; आकर्षी कश्यप (छत्तीसगढ़) ने तान्या हेमंत (कर्नाटक) को 21-9 21-15 से हराया।

महिला युगल (सेमीफाइनल): सिक्की रेड्डी और गायत्री गोपीचंद पुलेला (तेलंगाना) ने काव्या गुप्ता और खुशी गुप्ता (दिल्ली) को 21-16 21-17 से हराया; शिखा गौतम और अश्विनी भट (कर्नाटक) ने महरीन रिजा और आरती सारा सुनील (केरल) को 23-21 21-11 से हराया।

पुरुष युगल (सेमीफाइनल): पीएस रविकृष्ण और शंकर प्रसाद उदयकुमार (केरल) ने एचवी नितिन और वैभव (कर्नाटक) को 21-17 21-14 से हराया; हरिहरन अम्सकरुनन और रुबन कुमार (तमिलनाडु) ने श्याम प्रसाद और एस संजीत (केरल) को 21-19 21-16 से हराया।

मिश्रित युगल (सेमीफाइनल) : साई प्रतीक और अश्विनी पोनप्पा (कर्नाटक) ने हरिहरन अम्सकरुनन और वी.आर. नरधना (तमिलनाडु) को 23-21 13-21 21-19 से हराया; रोहन कपूर और कनिका कंवल (दिल्ली) ने एस संजीत और टीआर गौरीकृष्णा (केरल) को 24-22 21-18 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...