साईँ मन्दिर नामची दक्षिण सिक्किम, सिक्किम भाग : ३०९,पँ० ज्ञानेश्वर हँस “देव” की क़लम से

Share News

भारत के धार्मिक स्थल : साईँ मन्दिर नामची, दक्षिण सिक्किम, सिक्किम भाग : ३०९

आपने पिछले भाग में पढ़ा होगा भारत के धार्मिक स्थल: भारत के धार्मिक स्थल : वरद विनायक मन्दिर, महाड, महाराष्ट्र! यदि आपसे उक्त लेख छूट अथवा रह गया हो तो आप प्रजा टुडे की वेबसाईट http://www.prajatoday.com पर जाकर धर्म साहित्य पृष्ठ पर जाकर पढ़ सकते हैं! आज हम प्रजा टुडे के अति विशिष्ट पाठकों के लिए लाए हैं!

 भारत के धार्मिक स्थल : साईँ मन्दिर नामची, दक्षिण सिक्किम, सिक्किम भाग : ३०९

साईं मन्दिर नामची | दक्षिण सिक्किम | सिक्किम |
साईं मन्दिर के त्वरित तथ्य :
आदर्श अवधि: १५ – ४५ मिनट

खुलने का समय: साल भर

/ भारत / सिक्किम / दक्षिण सिक्किम / नामची / साईं मन्दिर

साईं मन्दिर , नामची, दक्षिण सिक्किम
साईं मंदिर एक हिंदू मन्दिर है जो दक्षिण सिक्किम के नामची के असंगथांग क्षेत्र में स्थित है। मन्दिर शिरडी साईं बाबा को समर्पित एक तीर्थस्थल है।
साईं मंदिर एक हिंदू मन्दिर है जो दक्षिण सिक्किम के नामची के असंगथांग क्षेत्र में स्थित है। मन्दिर शिरडी साईं बाबा को समर्पित एक तीर्थस्थल है। यह मन्दिर चार धाम से ३ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यह २०१० में बनाया गया था और ३ नवंबर २०१० को जनता के लिए खोला गया था। यह खूबसूरत मन्दिर सिक्किम के लोगों के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री माननीय डॉ० पवन कुमार चामलिंग द्वारा एक उपहार था। मन्दिर में बहुत ही सौंदर्यपूर्ण वास्तुकला है।

मन्दिर को दो मंजिला बनाया गया है और प्रत्येक मंजिल पर दो हॉल हैं। मन्दिर के बाहरी भाग में सुंदर सोने के उच्चारण हैं। पहली मंजिल पर शिरडी साईं बाबा की एक मूर्ति है, और भूतल पर भक्तों को भजन गाने और साईं बाबा की स्तुति में प्रार्थना करने के लिए रखा जाता है।

यहां भगवान श्री विष्णु जी के दस अलग-अलग अवतारों का प्रतिनिधित्व करने वाली दस पेंटिंग भी हैं। साईं मन्दिर में बहुत ही शाँतिपूर्ण माहौल है। यह एक सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है जहाँ से एक व्यक्ति कंचनजंगा पर्वत का विहंगम दृश्य देख सकता है।

मन्दिर परिसर के बाहर चाय और कोल्ड ड्रिंक बेचने वाली छोटी- छोटी दुकानें हैं। और भारतीय शाकाहारी भोजन परोसने वाले छोटे रेस्तरां भी यहाँ आनेवाले साईँ भक्तोँ के लिए खुले हैं।

साईं मन्दिर के खुलने का समय, प्रवेश का समय और टिकट की कीमत का विवरण प्रवेश :

वर्ष भर में ०८:०० पूर्वाह्न – ०५:०० अपराह्न , अंतिम प्रविष्टि : ०४:३० अपराह्न

साईं मन्दिर टिकट मूल्य विवरण प्रवेश शुल्क :

सभी के लिए नि: शुल्क!

साईँ सच्चरित्र भाग : ४

अध्याय 4
श्री साई बाबा का शिरडी में प्रथम आगमन

सन्तों का अवतार कार्य, पवित्र तीर्थ शिरडी, श्री साई बाबा का व्यक्तित्व, गौली बुवा का अनुभव, श्री विटठल का प्रगट होना, क्षीरसागर की कथा, दासगणु का प्रयाग – स्नान, श्री साई बाबा का शिरडी में प्रथम आगमन, तीन वाडे़ ।

क्रमशः अगले गुरुवार

साईं मन्दिर का पता:

पता: साईं मन्दिर नामची | दक्षिण सिक्किम | सिक्किम |

हवाई मार्ग से कैसे पहुँचें :

साईँ मन्दिर तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डा नि इस साईँ मन्दिर तक पहुँचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। बाय एयर निकटतम कामकाजी हवाई मार्ग यानी वायुयान मार्ग से निकटतम घरेलू हवाई अड्डा बागडोगरा हवाईअड्डे के बाहर से कैब द्वारा यात्रा करके आप आसानी से पहुँच सकते हैं।

लोहपथगामिनी मार्ग से कैसे पहुँचें :

ट्रेन से: साई मन्दिर का निकटतम रेलवे स्टेशन जलपाईगुड़ी है, जो लगभग ४ किलोमीटर दूर है साईँ मंदिर से। निकटतम रेलवे स्टेशन: न्यू जलपाईगुड़ी है!

सड़क मार्ग से कैसे पहुँचें :

आप ISBT से बस द्वारा अथवा अपनी कार से NH : पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से पँहुँच सकते है साईँ मन्दिर। इस मन्दिर की निकटवर्ती सड़कें यहाँ की सड़कें बेहतर है! आप २८ घण्टों में पहुँच सकते हैं। दिलो से १,५५४.३ किलोमीटर में पहुँचोगे इस साईँ मन्दिर! 

साईँ बाबा की जय हो। जयघोष होII

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...