साईं मन्दिर नजफगढ़, नई दिल्ली भाग: १२७,पँ० ज्ञानेश्वर हँस “देव” की कलम से

Share News

भारत के धार्मिक स्थल: साईं मन्दिर नजफगढ़, नई दिल्ली भाग: १२७

आपने पिछले भाग में पढ़ा : भारत के प्रसिद्ध धार्मिकस्थल: श्री मुरुगन मलाई मन्दिर, रामा कृष्णा पुरम, नई दिल्ली! यदि आपसे यह लेख छूट गया हो और आपमें पढ़ने की जिज्ञासा हो तो आप प्रजा टुडे की वेबसाइट की धर्म-सहित्य पृष्ठ पर जा कर उक्त लेख पढ़ सकते हैं!

आज हम भारत के धार्मिक स्थल: साईं मन्दिर नजफगढ़, नई दिल्ली भाग: १२७

करोना का प्रकोप राजधानी दिल्ली सहित देश भर में कम होने लगा है इसीलिए देश भर के धार्मिक स्थल काफ़ी समय से खुलते जा रहे हैं! इसी क्रम में आज राजधानी दिल्ली के नजफगढ़ का साईं बाबा मन्दिर! पहले नम्बर पर लोधी रॉड का साईँ मन्दिर है! आज हम आपको नजफ़ गढ़ के साईँ मन्दिर के बारे में बताने जा रहे हैं, यह मन्दिर भी खुला हुआ है! मैं स्वयँ इस मन्दिर का सदस्य रह चुका हूँ, मेरे द्वारका के मित्र एडवोकेट प्रमोद कौशिक भी साईँ मन्दिर नजफ़ गढ़ के स्थायी सदस्य रह चुके हैं!

राजधानी दिल्ली में सभी धार्मिक स्थल भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं! नजफगढ़ स्थित दिल्ली के दूसरे सबसे बड़े साईं बाबा मन्दिर को लॉकडाउन के बाद खोला गया! साईं बाबा मन्दिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, प्रवेश करने और पूजा करने को लेकर कई नियम भी निर्धारित किए हैं! हवन का भी आयोजन किया गया था! कोरोना वायरस के चलते हर एक जगह सैनिटाइज किया गया है और प्रतिदिन सैनिटाइज़ेशन किया जा रहा है!

साईं बाबा मन्दिर नजफगढ़ दक्षिण पश्चिम दिल्ली नजफगढ़ में स्थित, एक बहुत ही दिव्य और परम् शाँति देने वाला स्थान है! यह नजफगढ़ क्षेत्र के सबसे अधिक देखे जाने वाले मन्दिरों में से ही एक है! साईं मन्दिर नजफगढ़ में बड़ी सँख्या में श्रद्धालु नियमित रूप से आ रहे हैं! यह प्रत्येक गुरुवार को सबसे अधिक सँख्या में भक्तों को हिन्दु त्योहारों के मौसम, धार्मिक त्योहारों और नए साल आदि के दौरान साईं बाबा मन्दिर में लम्बी कतारें लग जाती है!

अनगिनत बार मैं, मेरी पत्नी जया, पुत्रि सँस्कृति शर्मा, पुत्र कार्तिकदेव शर्मा भण्डारा कर चुके है! कई बार ब्रेड पकौड़े, कचौड़ी-सब्ज़ी, पूरी-सब्ज़ी, मीठे चावल, कढ़ी- चावल, आइसक्रीम और भी जो मन में आता बड़ी श्रद्धा पूर्वक साईँ मन्दिर नजफगढ़ के बाहर वितरित करते, स्वयँ भी प्रसाद खाते! मेरी पुत्री पुत्र पत्नी जब बड़ी ही श्रद्धा से यह पुरुषार्थ करते और मुझे बहुत आनन्द प्राप्त होता!

साईं बाबा मन्दिर नजफगढ़ में आने का समय :

साईं मन्दिर नजफगढ़ का समय सुबह ५ बजे से रात १० बजे तक है! यह सुबह ५बजे खुलता है और रात में १० बजे बन्द हो जाता है! मन्दिर में विभिन्न प्रकार की आरती की जाती है! पहली आरती सुबह ५:१५ बजे और दिन की अन्तिम आरती रात ९ बजे / ९:३० बजे मन्दिर के बन्द होने से पहले होती है! गुरुवार को मन्दिर में दर्शन करने के लिए ३० मिनट से एक घण्टे की समय सीमा की आवश्यकता होती है और सामान्य दिनों में १० मिनट में दर्शन किए जा सकते हैं! सामान्य दिनों में मन्दिर में भक्तों की भीड़ कम रहती है!

भक्तों को वह क्षण बहुत अच्छे लगते हैं जब बाबा की पालकी निकलती है! दीवाने होकर भक्त साईँ बोल बाबा बोल पुकारते हैं नाचते हैं गाते हैं! साई बाबा की निकली सवारी, साईँ जी की लीला है न्यारी न्यारी! भक्त जन फूलों की वर्षा कर देते हैं साईँ बाबाजी की पालकी पर!

!! अनन्त कोटि ब्रह्माण्ड नायक राजाधिराज योगिराज परब्रह्म सच्चिदानन्द सद्गुरु साईँ नाथ महाराज की जय !!

साईँ आरती :

प्रेम ज्ञान सत्य स्नेह, मरम दिए तुम।।
दुखिया जनों के हितकारी सांई बाबा।

हवाई मार्ग से कैसे पहुँचें साईँ मन्दिर नजफ़ गढ़:

इन्दिर गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल -१ से मन्दिर आप कैब द्वारा ३० से ३५ मिन्ट्स में पहुँच सकते हो!

रेल मार्ग से कैसे पहुँचें साईँ मन्दिर नजफ़ गढ़:

साईं बाबा मन्दिर का निकटतम मेट्रो स्टेशन: द्वारका मोड़ और द्वारका मेट्रो स्टेशन है, जो यहाँ से लगभग ३.५ किलोमीटर दूर हैं! दिल्ली मेट्रो द्वारका से नजफगढ़ तक मेट्रो का एक नया खण्ड बना रही है और साईं मन्दिर के पास एक मेट्रो स्टेशन निर्माणाधीन है!

सड़क मार्ग से कैसे पहुँचें साईँ मन्दिर गढ़:

कार बस अथवा बाईक से आप बहुत आसानी से पहुँच सकते हो! साईं बाबा मन्दिर बस स्टॉप मन्दिर के ठीक बाहर स्थित निकटतम बस स्टैंड है! बस संख्या 728, 764, 783, 827, 817, 873, 848, 850 आदि इस स्टॉप पर रुकती हैं! नजफगढ़ की ओर जाने वाली हर बस नजफगढ़ साईं मन्दिर के बाहर स्थित बस स्टैंड पर रुकती है!

श्री साईँ नाथ महाराज की जय हो! जयघोष हो!!