सामाजिक समरसता का महाकुंभ है गढ़ाकोटा कन्या विवाह समारोह : प्रहलाद पटेल

Share News

@ भोपाल मध्यप्रदेश

केंद्रीय खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा है कि सागर जिले के गढ़ाकोटा का कन्या विवाह समारोह सामाजिक समरसता का महाकुंभ है, इसमें समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों की सक्रियता इस बात का जीता-जागता उदाहरण है।केन्द्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह कार्यक्रम में नया इतिहास रचा गया है।

मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा लगातार 19वीं बार कन्या विवाह कार्यक्रम किया गया है, जो उनके सामाजिक सरोकार के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है।उन्होंने आशा व्यक्त की कि शीघ्र ही मंत्री भार्गव 21 हजार कन्याओं का सामूहिक विवाह कर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। उन्होंने कहा कि राजनीतिक जीवन तो चलता रहता है, किंतु आज जो सामाजिक समरसता इस पंडाल में दिखाई दे रही है वह एक नया इतिहास रचने को आतुर है।

मैं रहूँ या न रहूँ, जारी रहेगा कन्यादान महाकुंभ

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मैं रहूँ या न रहूँ, गढ़ाकोटा का यह महाकुंभ चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि कन्यादान कार्यक्रम से मुझे सुखद अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि मैंने अपने इकलौते पुत्र एवं डॉक्टर बेटी का विवाह भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना समारोह में विगत वर्षों में इसी पंडाल में किया था। उन्होंने कहा कि सभी  समाजों के आपसी प्रेम और समरसता से ही भारत महान राष्ट्र बना  है।विवाह  महाकुंभ से जहाँ करोड़ों रुपयों का अपव्यय बचता है, वहीं समस्त समाजों के बेटे-बेटियों की शादी बगैर खर्च के होती है।शासन द्वारा गृहस्थी का गुणवत्तायुक्त सामान भी दिया जाता है।

787 हिन्दू तथा 19 मुस्लिम जोड़े बंधे परिणय-सूत्र में

विवाह समारोह में 787 हिन्दू परिवार की कन्याओं ने 108 वेदियों पर वैदिक मंत्रों के साथ अग्नि के सात फेरे लेकर नव-जीवन में प्रवेश किया। इसी क्रम में 19 मुस्लिम जोड़ों ने इस्लामिक परम्परानुसार एक-दूसरे को कबूल कह कर नव-जीवन साथ निभाने की सहमति प्रदान की। इस महाकुंभ में 4 दिव्यांग और 4 कल्याणी के विवाह भी विधि-विधान से सम्पन्न हुए।

पूर्व मंत्री जयंत मलैया, पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया,  विधायक शैलेंद्र जैन, पूर्व विधायक ललिता यादव,   लखन पटेल, आयोजन समिति के प्रभारी अभिषेक भार्गव सहित गणमान्य नागरिक, जन-प्रतिनिधि एवं वर-वधु के परिजन मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...