शहीद दिवस के अवसर पर राज्य भर में हुये देश भक्ति से सराबोर विभिन्न कार्यक्रम

Share News

@ जयपुर राजस्थान

भारत की स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ के अंतर्गत आयोजित किये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के आयोजन के अंतर्गत बुधवार को शांति एवं अहिंसा निदेशालय द्वारा शहीद दिवस पर जयपुर जिले सहित राज्य भर में देश भक्ति के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

जिलों में शिक्षा विभाग व स्काउट गाइड द्वारा कार्यक्रम स्थल पर सुंदर रंगोलियां  बनाई गई तथा विद्यार्थियों द्वारा शहीदों की याद में नाट्य प्रस्तुतियां दी गईं।जिला स्तरीय सेमिनार के आयोजनों में शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव की जीवनी एवं जीवन प्रसंग पर सार्थक एवं विस्तृत चर्चा हुई।इस दौरान बच्चों को अमर शहीदों के जीवन प्रंसगों को जानने-समझने का अवसर प्राप्त हुआ और उन्होंने देश की आजादी की सही कीमत जानी।

समारोह में बच्चों एवं युवाओं शहीदों की वेशभूषा धारण कर देश भक्ति के जज्बे से समारोह को जीवंत कर दिया। विभिन्न सामाजिक संगठनों गांधीवादी विचारकों द्वारा शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव के छायाचित्रों पर माल्यार्पण कर पुष्पाजंलि अर्पित की गई।जिलों में अहिंसा यात्राओं के आयोजन के साथ गांधीवादी विचारकों तथा शहीदों की जीवनी पर विषय विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान भी दिया गया।

शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में प्रतिभागियों ने शहीद ए आजम भगत सिंह व अन्य शहीदों के प्रोजेक्टर के माध्यम मल्टीमीडिया एवं पीपीटी प्रेजेंटेशन एवं शार्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्मों के माध्यम से देशभक्ति के जजबे को जताया।कई जिलों में देशभक्ति के गीत एवं शहादत से जुड़े नाटकों का मंचन किया गया।राजधानी जयपुर में गांधी जयंती कार्यक्रम के संयोजक सवाई सिंह, स्वतंत्रता सेनानी स्व. महावीर सिंह राठौड के पौत्र असीम राठौड सहित अनेक गांधीवादी विचारक, शिक्षा विभाग के अधिकारी, प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं विद्यार्थी सम्मिलित हुये।

नगर निगम हैरिटेज में महापौर मुनेश गुर्जर ने शहीदों के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने बताया कि क्रातिकारी स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव  की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से पूरे राजस्थान में देशभक्ति के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...