श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर मन्दिर बरेली कैन्ट, उत्तरप्रदेश भाग:३२६,पँ० ज्ञानेश्वर हँस “देव” की क़लम से

Share News

श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर मन्दिर, बरेली कैन्ट, उत्तरप्रदेश भाग:३२६

आपने पिछले भाग में पढ़ा होगा भारत के धार्मिकस्थल :श्री सूर्यदेव भगवान मन्दिर, झालावाड़, राजस्थान। यदि आपसे उक्त लेख छूट गया या रह गया हो तो आप कृपया करके प्रजा टूडे की वेब साईट पर जाकर www.prajatoday.com धर्मसाहित्य पृष्ठ पढ़ सकते हैं! आज हम प्रजाटूडे समाचारपत्र के अति-विशिष्ट पाठकों के लिए लाए हैं:

श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर मन्दिर, बरेली कैन्ट, उत्तरप्रदेश भाग:३२६

बरेली कैंट, बरेली कॉलेज, बरेली, बरेली केटी, बरेली आरएस, चौपला, मैंगो रोड, मढ़ीनाथ रोड, मिशन अस्पताल, नगर बोर्ड, एनसी लाइन्स बरेली, सदर बाजार (बरेली) के लोगों के पास अच्छे हिन्दू मन्दिरों के लिए कई विकल्प हैं। इस क्षेत्र में ९१ हिन्दू मन्दिर हैं। शिव भक्तगणों के लिए श्री बाबा धोपेश्वर नाथ मन्दिर बरेली कैंट, बरेली में एक बहुत लोकप्रिय हिन्दू मन्दिर है। लोकप्रियता के लिहाज से धोपेश्वर नाथ मन्दिर शिवभक्तों में शीर्ष पर है। केवल कुछ अन्य लोगों के पीछे जैसे: महन्त श्री कलुगिरी जी अलखनाथ मन्दिर, धोपेश्वर नाथ मन्दिर के समान लोकप्रियता स्तर वाले हिंदू मंदिर हैं: यह जगह सिर्फ वह है, जब भी कोई शिवभक्त इस स्थान पर आता हूँ तो उसे हमेशा स्वर्ग महसूस होता है। हमेशा यहाँ आना आप पसंद करोगे। यह स्थल इतना आराम देती है कि अन्तरात्मा को परमात्मा का आभास शाँति प्रदान करता है।

एक पवित्र अतिपवित्र स्थान जिसने उन सभी नश्वर पापों से नए सिरे से महसूस करोगे जो आप अपने साथ ले कर आओगे। ऐसा लगेगा जैसे किसी दूसरे लोक में आ गए हों। रहस्यवादी मन्दिर है यह। इसके लिए मेरा शब्द हैअति रहस्यवादी शिव मन्दिर! इसके बाहर के दुकानदारों ने रंग-बिरंगी दुकानें सजा दीं है विशेषकर सावन में। यह शिव मन्दिर अपने आप में पवित्रता का प्रतीक है। कई देवी-देवताओं की मूर्तियाँ हम सभी पर अपना शाश्वत आशीर्वाद बरसाती दिखती हैं।

प्रसिद्ध तालाब के चारों ओर परिक्रमा, यदि हम कहें, हमें एक ऐसी यात्रा पर ले गई जहाँ प्रत्येक प्रवेश द्वार एक अलग दुनियाँ प्रस्तुत करता है। सर्वशक्तिमान के स्थान पर जाने का सौभाग्य मिला प्रतीत होता है। बरेली छावनी के स्वच्छ और हरे भरे वातावरण के साथ अच्छा धार्मिक स्थान बरेली, नाथ नगरी बरेली के आकर्षणों में से एक। फैमिली प्लेस ओपन गार्डन देवी की गुफा के साथ एक विरासत पूल है।

बरेली के ७ मुख्य मन्दिरों में से यह भगवान शिव का मन्दिर है नाथ नगरी के मन्दिरों में इसका बड़ा महत्व है कि यह कैंट बाज़ार से होते हुए आगे की तरफ पड़ता है यहाँ पर कार पार्किंग की भी सुविधा है जगह बहुत बड़ी है मन्दिर बहुत विशाल है काफी प्राचीन मूर्तियां हैं इसके अतिरिक्त एक बहुत बड़ा तालाब है जिसमें जल भरा रहता है यहाँ भक्तों की भीड़ रहती है परन्तु बहुत ही आनन्ददायक है यहाँ आकर कभी दर्शन करने जरूर जाइएगा

नाथ नगरी बरेली के सात नाथों मे से एक हैं बाबाधोपेश्वर नाथ। हिन्दुओ की असीम श्रध्दा बसती यहाँ। श्री धोपेश्वर नाथ बाबा जी का वर्णन महाभारत महापुराण में भी वर्णित है। यह स्थल महाभारत में वर्णित द्रौपदी जी के गुरु धूम्र जी का समाधी स्थल भी है। यहाँ प्रति वर्ष श्रवण के पावन माह में विशाल मेला लगता है एवँ दूर दूर से श्रद्धालु काँवड़ लाकर भगवान शिवशँकर को गङ्गाजलाभिषेक करते हैं! इस अती प्राचीन मन्दिर में भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। जय बाबा धोपेश्वर नाथ।।
:
भगवान शिवशँकर का सुन्दर और पुराना मन्दिर है यह, परिसर में एक बड़ा पौंड और विभिन्न देवताओं की कई सुन्दर मूर्तियाँ हैं। पूजा करने के लिए बहुत ही शांतिपूर्ण और आरामदेह जगह है, मैं सभी शिवभक्तों को कम से कम यहाँ जाने की सलाह देता हूं। मन्दिर छावनी में स्थित है बरेली का क्षेत्र। बरेली के सबसे पुराने और खूबसूरत मन्दिरों में से एक। बरेली को नाथ-नगरी बनाने वाले सभी नाथों में सबसे दक्षिणी शिव भी हैं। परिसर के अन्दर एक विशाल आकार का तालाब इसे और अधिक आकर्षक बनाता है। अगर तैराकी में सही नहीं है तो इस तलैया के अन्दर जाने की कोशिश न करें क्योंकि इसमें अभी तक कुछ लोगों की जान भी गई है। वैष्णो देवी की एक कृत्रिम गुफा भी है। दोपहर के समय मन्दिर की प्रतिमा दर्शन बन्द हो जाते हैं। अगर आप शहर की तरफ से आ रहे हैं तो आपको पूरा बरेली कैन्ट पार करना होगा। इस मन्दिर के बहुत पास से ही नाकतिया नदी गुज़रती है। चनेहाटी रेलवे स्टेशन (वर्तमान में बरेली कैंट) भी पास में है।

यह नाथ नगरी कैंट क्षेत्र बरेली कैंट में भोलेनाथ के लोकप्रिय मन्दिरों में से एक है। लोग शिवजी की पूजा करते हैं। श्री धोपेश्वर नाथ बाबा जी का वर्णन महाभारत महापुराण में भी वर्णित है। यह स्थान महाभारत में वर्णित द्रौपदी जी के गुरु धूम्र जी का समाधी स्थल भी है।। यहाँ प्रति वर्ष श्रवण के पावन माह में विशाल मेला लगता है, एवं दूर दूर से श्रद्धालु कांवर लाकर भगवन शिव का जलाभिषेक करते है।। इस अती प्राचीन मंदिर में भक्तो की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। जय बाबा धोपेश्वर नाथ।।

पता :

श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर मन्दिर, थोपा रोड़, सदर बाज़ार, बरेली-कैण्ट, उत्तरप्रदेश! पिनकोड : 243001

हवाई मार्ग से कैसे पहुँचें :

हवाई मार्ग से नाथ नगरी एयरपोर्ट, बरेली, नाथ नगरी हवाई अड्डा बरेली से श्री बाबा धोपेश्वर नाथ मन्दिर बरेली कैंट कैब द्वारा आसानी से पहुँच जाओगे!

लोहपथगामिनी मार्ग से कैसे पहुँचें :

आस-पास के स्टेशन BRYC/बरेली छावनी। जंक्शन (चनेहटी) १ किमी बीआरवाई/बरेली जंक्शन एनईआर ४ किमी बीई/बरेली जंक्शन ४ किमी ईसा पूर्व/बरेली शहर ६ किमी एसएमजी/शाहमतगंज ६ किमी आरजीबी/रामगंगा ब्रिज एनआर ७ किमी आरवाईएस/रसुइया ७ किमी आरजीबीडी/रामगंगा ब्रिज एनईआर ७ किमी आईजेडएन /इज्जतनगर ८ किमी सीबीजे/क्लटरबकगंज ११ किमी है!

सड़क मार्ग से कैसे पहुँचें :

दिल्ली के ISBT से आप अपनी कार बाइक या बस से आते हैं तो ग़ाज़ियाबाद-मुरादाबाद होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग AH-२ द्वारा आप २८९.८ किलोमीटर की यात्रा करके ५ घण्टे २९ मिन्ट्स में पहुँच सकते हैं। बरेली उत्तरप्रदेश के श्री श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर मन्दिर!

श्रीबाबा धोपेश्वरनाथ भगवान शिवशँकर की जय हो। जयघोष हो।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...