स्वस्थ शरीर, स्थिर मन और सामंजस्य ही योग का सार हैं : ए. नारायणसामी

Share News

@ नई दिल्ली

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ए. नारायणसामी ने कहा कि स्वस्थ शरीर, स्थिर मन और सामंजस्य ही योग का सार है।वे मामल्लपुरम बीच मंदिर में आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योग ध्यान, कर्म और भक्ति का मेल है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के अथक प्रयासों से भारत के सबसे गौरवपूर्ण पारंपरिक अभ्यास, योग को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 11 दिसंबर 2014 को मान्यता दी गई थी। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। इसी के साथ प्रधानमंत्री के कारण पूरी दुनिया हमारे देश में उभरी इस अद्भुत कला का जश्न मना रही है।

अभी जब हम अपनी स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब 8वें आईडीवाई सेलिब्रेशन के हिस्से के रूप में देश भर में 75 प्रसिद्ध जगहों पर सामूहिक योग प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में विश्व प्रसिद्ध मामल्लपुरम में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी के साथ सामूहिक योग प्रदर्शन हो रहा है। उन्होंने कहा कि ‘मानवता के लिए योग’ इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम के केंद्र में है, और इस थीम का उद्देश्य लोगों में करुणा, दया, एकता, शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य निर्मित करना है।

प्रधानमंत्री मोदी पिछले आठ साल से देश के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। मंत्री महोदय ने कहा कि योग ही प्रधानमंत्री के फिट रहने का राज है जिसके कारण वो अथक परिश्रम कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवनशैली की वजह से होने वाले अवसाद और कई अन्य बीमारियों का समाधान योग है।

ये कार्यक्रम सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राष्ट्रीय सिद्ध संस्थान , चेन्नई के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। एनआईएस की निदेशक प्रो. डॉ. आर. मीनाकुमारी, नोएडा के दीपस्तंभ और दीपपोत महानिदेशालय के उप महानिदेशक आर. के. वर्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क ऑफ इंडिया के निदेशक डॉ. संजय त्यागी, दीपस्तंभ और दीपपोत महानिदेशालय चेन्नई के निदेशक . कार्तिक चेनसुंदर और कई अन्य लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...