ट्राइफेड ने 75 सफल आदिवासी महिलाओं को किया सम्मानित

Share News

@ नई दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 के अवसर पर जनजातीय कार्य मंत्रालय ने ट्राइफेड राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा सोसायटी और राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से नारीत्व की अदम्य भावना का जश्न मनाया।पिछले कुछ वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी क्षेत्रों- चाहे वह सांस्कृतिक आर्थिक राजनीतिक या सामाजिक हो में महिलाओं की उपलब्धियों का गुणगान करने के लिए मनाया जा रहा है।

इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव के अनुरूप जनजातीय कार्य मंत्रालय के तत्वावधान में ट्राइफेड ने जनजातीय कार्य राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू जनजातीय कार्य सचिव अनिल कुमार झा ट्राइफेड के अध्यक्ष रामसिंह राठवाअपर सचिव एवं प्रबंध निदेशक ट्राइफेडसु आर जया और संयुक्त सचिव डॉ. नवलजीत कपूर की उपस्थिति में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया।

इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के मौके पर आधारशिला का उद्देश्य देश भर की आदिवासी महिला कारीगरों तथा वन धन लाभार्थियों और आजीविका बढ़ाने में उनके योगदान को प्रदर्शित करना था। इस अवसर का जश्न मनाते हुएट्राइफेड ने उन 75 आदिवासी महिलाओं के योगदान को मान्यता दी जिन्होंने अपने समुदायों में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन्हें स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

 

 

इस अवसर पर अपने संबोधन में बिश्वेश्वर टुडू ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण में महिलाओं द्वारा निभाए गए प्रयासों और भूमिका का जश्न मनाने का एक अवसर है।ट्राइफेड के अध्यक्ष रामसिंह राठवा ने उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं के प्रयासों की सराहना की और कहा कि ट्राइफेड महिलाओं को उनकी अधिकतम क्षमता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।

जनजातीय मामलों के सचिव अनिल कुमार झा ने कहा कि वन धन योजना जनजातीय मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य जनजातीय आबादी विशेष रूप से महिलाओं को आजीविका उत्पादन बढ़ाने के माध्यम से सशक्त बनाना है।इस मौके पर दूसरे आयोजन में जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत स्थापित एक स्वायत्त संगठन राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा सोसायटी ने एनईएसटी के आयुक्त असित गोपाल और एनईएसटीएस के अधिकारियों की उपस्थिति में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया।

 

 

ईएमआरएस महिला स्कूल लीडर्स सुधा पेनुली ईएमआरएस कलसी उत्तराखंड जिन्होंने पिछले साल राष्ट्रपति पुरस्कार जीता हैने अपने अनुभव साझा किए। विभा जोशी ईएमआरएस लुमला अरुणाचल प्रदेश; उषा शुक्ला ईएमआरएस करपावंड छत्तीसगढ़ और गीतांजलि भूषण ईएमआरएस निचार हिमाचल प्रदेश ने भी अपने अनुभव साझा किए और बताया कि कैसे उनके योगदान ने ईएमआरएस छात्रों की मदद की है।जनजातीय स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की सलाहकार विनीता वास्तव ने महिलाओं से संबंधित स्वास्थ्य मुद्दों को साझा किया और इस बात पर जोर दिया कि परिवार की भलाई के लिए महिला का स्वास्थ्य कैसे महत्वपूर्ण है।

नारी शक्ति की भावना को बहाल रखते हुए राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली ने आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सेलेब्रेटिंग ट्राइबल वीमेंस अचीवर्स विषय पर एक राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया।इसमें असम झारखंड छत्तीसगढ़ ओडिशा तमिलनाडु जैसे विभिन्न राज्यों की सफल आदिवासी महिलाओं ने अपनी कहानियां सुनाईं।

इस अवसर पर जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. नवलजीत कपूर ने कहा कि छात्रवृत्ति ईएमआरएस वंदन केंद्र जैसी मंत्रालय की विभिन्न योजनाएं शिक्षा और आजीविका के क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बना रही हैं।उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मंत्रालय ट्राइफेड के माध्यम से महिला आदिवासी कारीगरों के उत्पादों को बढ़ावा दे रहा है और उनके नृत्य संस्कृति और परंपराओं का दस्तावेजीकरण कर रहा है।

 

जनजातीय कार्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आर. जया ने कहा कि कैसे पुरुष और महिलाएं एक वाहन के पहियों की तरह एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने उपलब्धि हासिल करने वाली उन आदिवासी महिलाओं की सराहना की जिन्होंने अपने अथक प्रयासों से हजारों महिलाओं के जीवन को प्रेरित और प्रभावित किया है।

डॉ. नूपुर तिवारी ने उपलब्धि हासिल करने वाली आदिवासी महिलाओं सु जमुना टुडू सु भुबनेश्वरी नेताम सु शीला पॉवेल सु बिधुलताहुइका सु सुशी ध्रुव सु रवीना बरिहा की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जिन्होंने पेड़ों के संरक्षण लोकतंत्र को मजबूत करने तथा शिक्षा में ट्रांसजेंडर अधिकारों तथा सरकार के अन्य कार्यक्रम के क्षेत्र में कार्य किया है। इन महिलाओं ने कड़ी मेहनत और समर्पण के साथजनजातीय समुदायों के जीवन में बदलाव लाने के लिए अपने अनुभव और संघर्ष को साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...