उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें…

Share News

@ देहरादून उत्तराखंड 

उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें

वन विभाग के झाजरा रेंज के एक अधिकारी पर क्षेत्र के कुछ लोगों ने खनन कार्य से जुड़े लोगों से वन प्रहरियों से अवैध वसूली कराने का आरोप लगाया है। क्षेत्रवासियों ने इसकी शिकायत राज्यपाल, मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों से भी की है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि झाझरा रेंज के इस अधिकारी ने पहले अपने परिचितों को वन प्रहरी के पद पर अस्थायी नियुक्ति दी और फिर उनको वर्दी पहनाकर और रिवाल्वर देकर खनन कार्य से जुड़े लोगों से अवैध वसूली कराई जा रही है।

लम्बे समय से नदियों से खनन पर सरकार द्वारा रोक लगाई गई थी, फिर भी इस अधिकारी के द्वारा आस-पास की नदियों से जे.सी.बी व ट्रैक्टर द्वारा भारी मात्रा में खनन कराया गया है। इस अधिकारी का 2017 से 2022 के बीच तीन से चार बार ट्रॉंसफर भी हो चुका है फिर भी यह अधिकारी अपना ट्रांसफर रुकवा देता है। क्षेत्रवासियों ने मांग की है कि इस अधिकारी की उच्च स्तरीय जांच करवाकर इसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए।

********

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री व अन्य केन्द्रीय मंत्रियों के सम्भावित आगमन पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को डयूटी पर लापरवाही ना बरतने की हिदायत दी। उत्तराखंड में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य गणमान्य अतिथियों के सम्मिलित होने की संभावना के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल कि आज वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में ब्रीफिंग की गयी।

ब्रीफिंग के दौरान प्रधानमंत्री व अन्य गणमान्य अथितियों के जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दृष्टिगत किए गए सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की गई तथा वर्तमान सुरक्षा परिदृष्य के दृष्टिगत सभी अधिकारी, कर्मचारियों को सजग व सतर्क रहकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देष्ठिात किया गया।

कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त उपस्थित भीड के वी.वी.आई.पी की ओर जाने अथवा एक साथ बाहर निकलने की स्थिति में किसी प्रकार की भगदड़ होने की सम्भावना के दृष्टिगत नियुक्त पुलिस बल को लाउड हेलरों के माध्यम से लोगों को संयमित होकर कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने तथा सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत पूर्व में ही सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए जाने के निर्देष्ठा दिए गए, साथ ही ड्यूटी पर लगने वाले समस्त कर्मियों को निर्देशित किया गया कि ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का बिल्कुल इस्तेमाल ना किया जाए एवं ना ही बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ा जाए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

********

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...