उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें…

Share News

@ देहरादून उत्तराखंड

उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें…

उत्तराखण्ड सरकार की पहली कैबिनेट बैठक संपन्न हुई, कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में समान नागरिक संहिता के क्रियान्वयन के लिए विशेषज्ञों की समिति बनाई जाएगी।
 
न्यायविदों, सेवानिवृत्त जजों, समाज के प्रबुद्ध जनों और अन्य स्टेकहोल्डर्स की एक कमेटी राज्य के लिए ‘यूनिफॉर्म सिविल कोड’ का ड्राफ्ट तैयार करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का दायरा विवाह-तलाक, ज़मीन-जायदाद और उत्तराधिकार जैसे विषयों पर सभी धर्म के नागरिकों के लिये समान क़ानून होगा। ‘यूनिफॉर्म सिविल कोड’ संविधान निर्माताओं के सपनों को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम होगा।
 
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि ये भारतीय संविधान के आर्टिकल-44 की दिशा में भी एक प्रभावी कदम होगा, जो देश के सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता की संकल्पना प्रस्तुत करता है। सर्वोच्च न्यायालय ने भी समय-समय पर इसे लागू करने पर जोर दिया है।
 
उन्होंने कहा कि राज्य में UCC लागू करने से राज्य के सभी नागरिकों के लिए समान अधिकारों को बल मिलेगा। सामाजिक समरसता बढ़ेगी, जेंडर जस्टिस को बढ़ावा मिलेगा, महिला सशक्तिकरण को ताकत मिलेगी एवं प्रदेश की असाधारण सांस्कृतिक आध्यात्मिक पहचान को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।
 
******
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार की पहली कैबिनेट के मौके पर भाजपा संगठन ने सरकार को दृष्टि पत्र सौंपा। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमने जो संकल्प प्रदेश की देवतुल्य जनता के समक्ष रखे थे, उन पर जनता ने सहमति देते हुए अपना आशीर्वाद दिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि जनता ने भाजपा की नीति और दृष्टि पत्र पर भरोसा किया है।
 
 
सरकार उस पर पूरी तरह से खरी उतरेगी। उन्होंने कहा कि युवा मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में पूरी कैबिनेट राज्य को तरक्की की दिशा में ले जाते हुए अधिक ऊर्जा से काम करेगी।इस दौरान संगठन महामंत्री अजेय कुमार , प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट व सभी कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहे।
 
******
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में विधानसभा चम्पावत से विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी और कालाढूंगी से विधायक बंशीधर भगत ने भेंट की और उन्हें पुन: मुख्यमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी।
 
 
******
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने भेंट की और उन्हें मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने भी सतपाल महाराज को मंत्री पद की शपथ लेने पर शुभकामनाएं दी।
 
May be an image of 3 people, people standing, rose and indoor
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...