उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें…

Share News

@ देहरादून उत्तराखंड 

उत्तराखंड एक झलक में, उत्तराखंड की प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्लापुर, देहरादून में हैस्को के संस्थापक, पद्मभूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी द्वारा हैस्को के माध्यम से की जा रही विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया।उन्होंने कहा कि पर्यावरणविद् एवं समाजसेवी डॉ. जोशी ने जल संचय, प्रकृति के संवर्द्धन के लिए सराहनीय कार्य किए हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने की दिशा में उनके द्वारा किये गए प्रयोग काफी सहायक सिद्ध होंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आजीविका बढ़ाने के लिए स्वरोजगार पर विशेष ध्यान दे रही है। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी ब्राडिंग, पैकेजिंग एवं मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में अनेक प्राकृतिक संपदाएं हैं।राज्य सरकार द्वारा लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

ग्रामीण आर्थिकी को बढ़ावा देने के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस अवसर पर पद्मभूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी ने ग्रामीण आर्थिकी को बढ़ावा देने एवं जल संचय एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने सुझाव भी दिए। उन्होंने हैस्को द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

********

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पौड़ी स्थित पीठसैंण में पेशावर कांड के महानायक जी की स्मृति में आयोजित क्रांति दिवस मेले का शुभारंभ किया।मुख्यमंत्री ने गढ़वाली जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान भी किया।

मुख्यमंत्री ने क्रांति दिवस मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने , थलीसैण में पार्किंग निर्माण, नगर विधानसभा के सड़कों का डामरीकरण, देवराड़ी देवी मैदान चौथान में मिनी स्टेडियम का निर्माण, चौरीखाल से लामसेम बैंड, थलीसैंण तक सड़क का निर्माण कार्य किए जाने की घोषणा की साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ‘विकल्प रहित संकल्प’ के ध्येय वाक्य पर काम कर रही है।जो घोषणा पूर्व में की गई हैं उनके शासनादेश भी जारी हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है।उनके नेतृत्व में यह दशक उत्तराखण्ड का दशक होगा साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड, देवभूमि के साथ-साथ सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है।यहां के सौहार्द पूर्ण माहौल को बिगाड़ने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी।राज्य में समान नागरिक संहिता को लागू किए जाने को लेकर जल्द ही एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा इसके साथ ही राज्य में भ्रष्टाचार को खत्म करने हेतु 1064 नंबर लांच किया गया है जिस पर कोई भी नागरिक भ्रष्टाचार से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।इस संबंध में भ्रष्टाचार पर अभी तीन बड़ी कार्रवाई की गई है, जबकि कई शिकायतें सर्विलांस पर है।

********

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...