फरीदाबाद शहर को ग्रेटर फरीदाबाद से जोडने के लिए कुछ बड़ी परियोजनाएं भी जल्द ही शुरू की जाएंगी…

Share News

संवाददाता चंडीगढ़ हरियाणा 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन हिस्सों में बसे फरीदाबाद शहर को ग्रेटर फरीदाबाद से जोडने के लिए कुछ बड़ी परियोजनाएं भी जल्द ही शुरू की जाएंगी। फरीदाबाद शहर को सीधा केजीपी से जोड़ा जाएगा, इसके लिए एनएचएआई को एक विस्तृत कार्य योजना तैयार कर जल्द ही सौंपी जाएगी ।मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को फरीदाबाद के लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की पहली मीटिंग में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा फरीदाबाद का नहरपार क्षेत्र अब ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही फरीदाबाद जिला की 741 स्क्वायर किलोमीटर लंबी पूरी सीमा जिसमें ग्रामीण व शहरी क्षेत्र सभी को एफएमडीए में शामिल किया गया है। इस क्षेत्र में विकास को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद शहर में पहले एचएसवीपी, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, स्मार्ट सिटी जैसी कई संस्थाएं विकास कार्य करवाती थी। अब सभी विकास कार्य एफएमडीए के अंतर्गत आएंगे और कार्यों में तालमेल के लिए एक इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी तैयार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या व क्षेत्र के मामले में फरीदाबाद जिला बहुत बड़ा है जिसमें 179 सेक्टर विकसित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला को विकास के मामले में हम काफी आगे लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब हमें मुख्य परियोजनाओं को एफएमडीए को सौंपना है। एफएमडीए के गठन के बाद नई व्यवस्थाएं बनेंगी और भ्रष्टाचार   कम होगा। उन्होंने बताया कि पूरे जिला के सडक़ नेटवर्क को  एफएमडीए में शामिल किया जाएगा और अब भविष्य में भी नई सडक़ परियोजनाओं का निर्माण   एफएमडीए ही करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रैनीवैल, पेयजल पाईप लाईनें, एसटीपी, व सीटीपी का भी एफएमडीए ही संचालन करेगा। इसके लिए शुरुआती वर्ष में 105 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी । जरूरी हुआ तो सरकार और भी धनराशि देगी। इसके अलावा अर्बन लोकल बॉडी को मिलने वाली दो प्रतिशत स्टांप ड्यूटी में से एक प्रतिशत अब एफएमडीए के पास जाएगी। 

बैठक में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव के विधायक राजेश नागर, बडख़ल की विधायक सीमा त्रिखा, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव अजय गौड़, मीडिया सलाहकार अमित आर्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...