60 युवाओं को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में डिग्री करने के लिए प्रवेश दिया जाएगा : जे पी दलाल

Share News

संवाददाता : चंडीगढ़ हरियाणा

हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जे पी दलाल ने कहा कि वीएलडीडी डिप्लोमा और पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई  के लिए सरकार की ओर से अम्बाला के लखनौर साहिब मेें एक राजकीय एवीएलडीडी कॉलेज का निर्माण करवाया जा रहा है। इसमें अगले शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षाएं लगनी शुरू की जाएगीं।  

पशुपालन एवं डेरी विकास मंत्री हरियाणा विधानसभा में एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। इस कालेज में 60 युवाओं को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में डिग्री करने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वीएलडीडी डिप्लोमा और पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में स्नातक की उपाधि देने के लिए लाला लाजपतराय विश्वविद्यालय हिसार एवं इंटरनेशनल इंस्टीच्यूट आफ वेटरनरी एजुकेशन एण्ड रिसर्च रोहतक के बहुअकबरपुर में चलाए जा रहे है। इनमें 80-80 सीटें पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में है और साढे पांच साल की अवधि की स्नातक उपाधि एवं एल डी डिप्लोमा  दो वर्ष में करवाया जा रहा है।

दलाल ने कहा कि प्रदेश में वीएलडी डिप्लोमा के लिए एक राजकीय डिप्लोमा महाविद्यालय लुवास एवं 11 निजी डिप्लोमा महाविद्यालय भी मान्यता प्राप्त है। इनमें 783 युवाओं को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान में स्नातक के अलावा एल डी डिप्लोमा भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए निजी महाविद्यालय शुरु  करने के लए निर्धारित मानदण्डों एवं शर्तो अनुसार लुवास और पशु चिकित्सा परिषद से संबद्वता लेनी अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...